Joojh Class 12 MCQ Questions : जूझ बहुविकल्पीय प्रश्न 

Joojh Class 12 MCQ Questions ,

Joojh Class 12 MCQ Questions Hindi Vitan Chapter 2 , जूझ पाठ के MCQ

Joojh Class 12 MCQ Questions

जूझ पाठ के बहुविकल्पीय प्रश्न 

Note – “जूझ ” पाठ के सारांश को पढ़ने के लिए Link में CLick करें  – Next Page

“जूझ ” पाठ के प्रश्न उत्तर को पढ़ने के लिए Link में CLick करें  – Next Page

“जूझ ” पाठ के सारांश को हमारे YouTube channel  में देखने के लिए इस Link में Click करें। YouTube channel link –   (Padhai Ki Batein / पढाई की बातें)

  1. जूझ कहानी के लेखक कौन हैं  –  डॉ आनंद यादव
  2. आनंद यादव का पूरा नाम क्या हैं  – आनंद रतन यादव
  3. जूझ कहानी में नायक का क्या नाम बताया गया है – आनंदा
  4. आनंद यादव का जन्म कब हुआ था – सन 1935
  5. जूझ कहानी किस उपन्यास से ली गई है –  मराठी उपन्यास “झोबी”
  6. इस उपन्यास को कौन सा पुरस्कार मिला है – साहित्य अकादमी
  7. “झोबी” उपन्यास किस भाषा में लिखा गया हैं –  मराठी
  8. जूझ कहानी के शीर्षक का अर्थ क्या हैं – संघर्ष करना / जूझारुपन
  9. जूझ कहानी क्या संदेश देती है – संघर्ष करने की सीख देती है
  10. जूझ कहानी से लेखक की किस प्रवृत्ति का उद्घाटन (पता) हुआ – संघर्षमयी
  11. जूझ कहानी किस शैली में लिखी गई हैं – आत्मकथात्मक शैली या आत्मकथात्मक उपन्यास । दरअसल जूझ कहानी लेखक आनंद यादव की आत्मकथा का एक हिस्सा है।
  12. जूझ उपन्यास किस श्रेणी का उपन्यास है – आत्मकथात्मक
  13. जूझ कहानी मराठी उपन्यास झोबी का एक हिस्सा हैं। इसका हिंदी अनुवाद किसने किया – केशव प्रथम वीर ने
  14. जूझ कहानी के नायक की चरित्र की विशेषताएं क्या हैं – संघर्षशील ,  जुझारूपन , परिश्रमी और कविता के प्रति लगाव
  15. आनंद यादव ने कौन से विषय में स्नातकोत्तर किया – मराठी एवं संस्कृत
  16. लेखक आनंद यादव के पिता ने उनकी पढ़ाई कब छुड़वा दी – जब वो पांचवी में पढ़ते थे
  17. लेखक ने दुबारा कौन सी कक्षा में दाखिला लिया – पांचवी कक्षा में
  18. लेखक के पिता का क्या नाम था – रत्नाप्पा
  19. लेखक अपने पिता को क्या कहकर पुकारते थे – दादा
  20. गांव के मुखिया का नाम क्या था – दत्ताजी राव
  21. लेखक अपने दादा यानि पिता के सामने बोलने की हिम्मत क्यों नहीं करते थे – क्योंकि उसके दादा गुस्सैल व हिंसक स्वभाव के व्यक्ति थे।
  22. लेखक क्यों पढ़ना चाहते थे – वो पढ़ – लिखकर कोई अच्छी नौकरी पाना चाहते थे।
  23. पढ़ाई के लिए पिता को राजी करने का दबाव डालने के लिए लेखक अपनी मां के साथ किसके पास गया  – दत्ताजी राव के पास
  24. पाठशाला जाने की बात लेखक ने सबसे पहले किससे की – अपनी मां से
  25. लेखक को सातवीं कक्षा तक कौन पढ़ाना चाहता था – मां
  26. लेखक की मां के अनुसार उसके पति ने लेखक को पाठशाला जाने से क्यों रोक दिया – खुद काम से बचने के लिए
  27. किसके कहने पर लेखक के पिता ने लेखक को स्कूल भेजना शुरू किया – गांव के मुखिया दत्ताजी राव के कहने पर
  28. पाठशाला जाने का समय किस समय से था – सुबह 11:00 बजे से
  29. शर्त के अनुसार पाठशाला जाने से पहले लेखक को सवेरे कितने बजे तक खेत में काम करना होता था – 11 बजे तक
  30. लेखक का दादा (पिता) जल्दी कोल्हू क्यों चलवाता था – क्योंकि वह अपने गुड से अच्छी कमाई करना चाहता था या अधिक पैसे कमाने के लिए
  31. जूझ पाठ के अनुसार लेखक के घर कोल्हू चलना कब से शुरू होता था – दिवाली के बाद
  32. लेखक को किसने कविताएं लिखने के लिए प्रोत्साहित किया – उनके मराठी टीचर न. वा. सौंदलगेकर ने
  33. सौंदलगेकर किस विषय के अध्यापक थे – मराठी
  34. लेखक पढ़ना क्यों चाहता था – नौकरी करने के लिए
  35. लेखक की कक्षा के मॉनिटर का क्या नाम था  – बसंत पाटिल
  36. पढ़ाई में सुधार के लिए लेखक ने किसका अनुसरण किया – बसंत पाटिल
  37. बसंत पाटिल की नकल करने से लेखक को क्या लाभ पहुंचा – वो गणित विषय में प्रवीण हो गए , कक्षा में मॉनिटर जैसा सम्मान मिला व अध्यापक की नजरों में एक अच्छे छात्र की जगह बनी।
  38. खेत का कौन सा काम समाप्त होने के बाद लेखक ने मां से पढ़ाई की बात की – कोल्हू का काम
  39. लेखक की मां के अनुसार उसका पति दिन भर बाहर किसके पास रहता था  –  रखमाबाई
  40. लेखक का कौन सा काम समाप्त होने के बाद लेखक ने अपनी मां से पढ़ाई की बात की  – कोल्हू का काम
  41. लेखक की मां के अनुसार पढ़ाई की बात करने पर लेखक का पिता कैसे गुर्राता है – जंगली सूअर के समान
  42. लेखक के दादा (पिता) की प्रवृत्ति कैसी थी  –  गुस्सैल और हिंसक
  43. दत्ता राव सरकार ने दादा को क्यों डांटा – लेखक को स्कूल न भेजने के कारण
  44. लेखक का पिता , दत्ताजी राव के यहां तत्काल क्यों चला गया – अपना सम्मान समझ कर
  45. दत्ताजी राव सरकार ने लेखक को क्या निर्देश दिए – अगले दिन से स्कूल जाने , मन लगाकर पढ़ाई करने तथा पिता के स्कूल ना भेजने पर तुरंत उनके पास आने का निर्देश दिया
  46. स्कूल से छुट्टी के बाद लेखक को कितने घंटे पशु चराने होते थे – एक घंटा
  47. लेखक के कक्षा – अध्यापक का क्या नाम था – मंत्री
  48. जिस शरारती लड़के ने लेखक के सिर से गमछा छीना था , उसका क्या नाम था – चह्वाण
  49. लेखक को गणित पढ़ाने वाले मास्टर का क्या नाम था – मंत्री
  50. दादा ने दत्ताजी राव सरकार के सामने लेखक पर क्या आरोप लगाए – सिनेमा देखने जाना , घर व खेती के कार्य में मन न लगाना और व्यर्थ यहां – वहां घूमना।
  51. दादा ने अपने बेटे के सामने स्कूल जाने के लिए क्या शर्त रखी  – स्कूल जाने से पहले खेतों में पानी भरना , स्कूल से आने के बाद जानवर चराना और घर में काम अधिक होने पर स्कूल न जाना।
  52. लेखक पहले दिन अपनी कक्षा की दीवार से पीठ सटाकर क्यों बैठ गया – क्योंकि शरारती बच्चे उनकी धोती खींच रहे थे।
  53. आनंदा की कक्षा में शरारत किस कारण कम होने लगी – गणित के अध्यापक द्वारा शरारती बच्चों की पिटाई किए जाने के बाद।
  54. लेखक को अकेलेपन में आनंद क्यों आने लगा – क्योंकि अकेले में वो अपनी कविताओं को लिख सकते थे , उनको खुलकर गा सकते थे और उनमें अभिनय भी कर सकते थे।
  55. जूझ कहानी के अनुसार कविता के प्रति लगाव से पहले और उसके बाद अकेलेपन के प्रति लेखक की धारणा में क्या बदलाव आया – अब उन्हें अकेलापन अच्छा लगने लगा या अकेलेपन से बोरियत खत्म हो गई।
  56. लेखक के मराठी शिक्षक की क्या विशेषताएं थी – उनको कविता में छंद , अलंकार , गति आरोह – अवरोह का अच्छा ज्ञान था
  57. मराठी भाषा की कविताओं के अलावा सौंदलगेकर को किस भाषा की कविताएं कंठस्थ याद थी – गुजराती
  58. आनंदा और उसकी मां ने , दत्ताजी राव से किस बात के लिए आग्रह किया – उन दोनों की उनके पास आने की बात दादा को न बताने का आग्रह किया।
  59. “आने दे अब उसे , मैं उसे सुनाता हूं कि नहीं , अच्छी तरह देख”।  यह कथन किसने किससे कहा था – दत्ताजी राव ने लेखक की माता से कहा
  60. अगर आनंदा और उसकी मां ने झूठ का सहारा ना लिए होता तो  – आनंदा अशिक्षित ही रह जाते और वो कविताएं भी नहीं लिख पाते
  61. कविता पाठ करते समय मराठी अध्यापक क्या करते थे –  बीच बीच में अपने संस्मरण सुनाते थे।

Joojh Class 12 MCQ Questions ,

“जूझ ” पाठ के सारांश को हमारे YouTube channel  में देखने के लिए इस Link में Click करें। YouTube channel link –   (Padhai Ki Batein / पढाई की बातें)

Note – Class 8th , 9th , 10th , 11th , 12th के हिन्दी विषय के सभी Chapters से संबंधित videos हमारे YouTube channel  (Padhai Ki Batein / पढाई की बातें) पर भी उपलब्ध हैं। कृपया एक बार अवश्य हमारे YouTube channel पर visit करें । सहयोग के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यबाद।

You are most welcome to share your comments . If you like this post . Then please share it . Thanks for visiting.

यह भी पढ़ें……

कक्षा 12 हिन्दी वितान भाग 2 

सिल्वर वेडिंग का सारांश 

सिल्वर वेडिंग के प्रश्न उत्तर

सिल्वर वेडिंग के MCQ 

जूझ पाठ का सारांश 

जूझ के प्रश्न उत्तर 

अतीत में दबे पाँव सारांश 

अतीत में दबे पाँव प्रश्न उत्तर (MCQ) 

अतीत में दबे पाँव प्रश्न उत्तर 

डायरी के पन्ने का सारांश 

डायरी के पन्ने के प्रश्न उत्तर 

डायरी के पन्ने MCQ 

कक्षा 12 हिन्दी आरोह भाग 2

काव्य खंड

आत्म – परिचय , एक गीत का भावार्थ

दिन जल्दी-जल्दी ढलता हैं का भावार्थ

आत्म – परिचय , एक गीत के प्रश्न उत्तर 

पतंग का भावार्थ

पतंग के प्रश्न उत्तर 

बात सीधी थी पर कविता का भावार्थ 

कविता के बहाने कविता का भावार्थ 

कविता के बहाने और बात सीधी थी मगर के प्रश्न उत्तर 

कैमरे में बंद अपाहिज का भावार्थ

कैमरे में बंद अपाहिज के प्रश्न उत्तर

सहर्ष स्वीकारा है का भावार्थ 

सहर्ष स्वीकारा है के प्रश्न उत्तर 

उषा कविता का भावार्थ 

उषा कविता के प्रश्न उत्तर

कवितावली का भावार्थ 

कवितावली के प्रश्न उत्तर 

लक्ष्मण मूर्छा और राम का विलाप का भावार्थ 

लक्ष्मण मूर्छा और राम का विलाप के प्रश्न उत्तर 

रुबाइयों का भावार्थ

गजल का भावार्थ 

गद्द्य खंड

भक्तिन का सारांश 

भक्तिन पाठ के प्रश्न उत्तर 

बाजार दर्शन का सारांश 

बाजार दर्शन के प्रश्न उत्तर

काले मेघा पानी दे का सारांश 

काले मेघा पानी दे के प्रश्न उत्तर 

पहलवान की ढोलक का सारांश 

पहलवान की ढोलक पाठ के प्रश्न उत्तर

चार्ली चैप्लिन यानी हम सब का सारांश 

चार्ली चैप्लिन यानि हम सब के प्रश्न उत्तर 

नमक पाठ का सरांश

नमक पाठ के प्रश्न उत्तर

श्रम विभाजन और जाति प्रथा का सारां 

श्रम विभाजन और जाति प्रथा के प्रश्न उत्तर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *