Baat Sidhi Thi Par Class 12 MCQ: बात सीधी थी पर MCQ

Baat Sidhi Thi Par Class 12 MCQ ,

Baat Sidhi Thi Par Class 12 MCQ Hindi Aaroh 2 chapter 3 , बात सीधी थी पर MCQ ,

Baat Sidhi Thi Par Class 12 MCQ

बात सीधी थी पर MCQ

Note –

  1. “बात सीधी थी पर” कविता का भावार्थ पढ़ने के लिए Link में Click करें – Next Page
  2. “बात सीधी थी पर” कविता के प्रश्न उत्तर पढ़ने के लिए Link में Click करें – Next Page
  3. “बात सीधी थी पर” कविता के भावार्थ को हमारे YouTube channel  में देखने के लिए इस Link में Click करें। YouTube channel link – ( Padhai Ki Batein / पढाई की बातें)

Baat Sidhi Thi Par Class 12 MCQ

  1. “बात सीधी थी पर” के कवि कौन हैं – कुँवर नारायण जी
  2. “बात सीधी थी पर” कविता को किस काव्य संग्रह से लिया गया है -“कोई दूसरा नहीं”
  3. इस कविता में किसी बात को कहने के लिए , किस पर विशेष जोर दिया गया हैं – भाषा की सहजता व सरलता में
  4. कविता में भाषा की सहजता व सरलता क्यों जरूरी हैं – ताकि कविता के भाव व उद्देश्य , श्रोता की समझ में आसानी से आ सके।
  5. एक अच्छी कविता बनाने के लिए क्या जरूरी हैं – सही जगह पर सही भाषा या शब्दों का प्रयोग
  6. “बात सीधी थी पर” कविता में कौन सी भाषा का प्रयोग हुआ है – खड़ी बोली
  7. कविता में कौन सा छंद प्रयोग हुआ हैं – यह छंद मुक्त कविता है।
  8. सीधी सी बात किसके चक्कर में फँस गई – भाषा के
  9. बात को सही करने व भाषा को सरल बनाने के चक्कर में कवि ने कविता में क्या किया – कविता के शब्दों में थोड़ा बदलाव 
  10. शब्दों में थोड़ा बदलाव कर कविता को ठीक करने के चक्कर में भाषा कैसी हो गई – और अधिक जटिल
  11. कवि किसे पाने की कोशिश करता है – बात को
  12. भाषा के साथ-साथ बात कैसी हो गई – पेचीदा
  13. किस कारण बात पहले से और अधिक पेचीदा हो गई – तोड़ने – मरोड़ने , उलटने – पलटने, घुमाने – फिराने से 
  14. उल्टा-पुल्टा , तोड़ा -मरोड़ा , घुमाया-फिराया” , में कौन सा अलंकार हैं – अनुप्रास अलंकार
  15. “बात की पेंच खोलने” से कवि का क्या तात्पर्य है – बात को स्पष्ट करना।
  16. दो वस्तुओं को जोड़ने के लिए पेंच में क्या होना आवश्यक हैं ताकि वस्तुओं पर पेंच की पकड़ मजबूत हो सके – चूड़ियों (खाँचे) का
  17. पेंच को अच्छी तरह से कसने के लिए उसे किस दिशा में धुमाना आवश्यक हैं – सीधी दिशा
  18. गलत दिशा में धुमाने से पेंच पर क्या प्रभाव पड़ेगा – पेंच कसने के बजाय खुलने लगेगा
  19. जबरदस्ती पेंच कसने की कोशिश करने पर क्या प्रभाव पड़ेगा – पेंच की चूड़ियों टूट जाएंगी ।
  20. कविता के भावों को समझे बिना कवि , कविता में क्या करने लगे – चमत्कारिक व बनावटी भाषा का प्रयोग
  21.  कविता में कवि के करतब किसे कहा हैं –  बनावटी भाषा के प्रयोग को
  22. आडंबर पूर्ण शब्दों व बनावटी भाषा के प्रयोग से भाषा कैसी हो जाती है – अस्पष्ट 
  23. कवि के करतबों (कविता में बनावटी भाषा का प्रयोग) को देख कर तमाशबीनों ने क्या किया – उसकी झूठी तारीफ व वाह-वाही की 
  24. अपनी झूठी तारीफ व वाह-वाही को सुनकर कवि कैसा महसूस कर रहे थे  – खुशी का अनुभव कर रहे थे। 
  25. कवि करतब दिखाकर क्या करने की कोशिश कर रहा था – अपनी बात समझाने की कोशिश 
  26. “पेंच में चूड़ी मर जाना” से कवि का क्या तात्पर्य है – बात का प्रभावहीन हो जाना
  27. बनावटी भाषा के प्रयोग से कविता कैसी हो गई –  एकदम प्रभावहीन व उद्देश्यहीन 
  28. अंत में कविता क्या बनकर रह गई –  शब्दों का एक समूह मात्र
  29. शरारती बच्चे के समान कवि से कौन खेल रही थी – बात
  30. बात कवि के साथ किसके समान खेल रही थी – किसी शरारती बच्चे के समान
  31. कविता में भाषा का सही प्रयोग न कर पाने से परेशान कवि को देखकर बात रूपी नटखट बच्ची ने उनसे क्या पूछा – क्या कवि ने सरल , स्वाभाविक व सुविधाजनक तरीके से भाषा का प्रयोग करना नहीं सीखा।
  32. “बात ने, जो एक शरारती बच्चे की तरह , मुझसे खेल रही थी “, कविता की इस पंक्ति की क्या खासियत हैं – यहाँ “बात” का मानवीकरण किया है। 
  33. “पसीना-पोंछते” , “ठीक-ठाक” , “हार कर” में कौन सा अलंकार हैं – अनुप्रास अलंकार है।
  34. कविता में “बात के तुलना पेंच की गई है , यह कौन से अलंकार का उदाहरण हैं – उपमा अलंकार 
  35. “क्या तुमने भाषा को सहूलियत से बरतना कभी नहीं सीखा?” , यहां पर “बात” कवि से प्रश्न पूछ रही है । इसमें कौन सा अलंकार हैं – प्रश्नानुलंकार

Baat Sidhi Thi Par Class 12 MCQ

Note – इसी कविता के भावार्थ को हमारे YouTube channel  में देखने के लिए इस Link में Click करें। YouTube channel link – (Padhai Ki Batein / पढाई की बातें)

Note – Class 8th , 9th , 10th , 11th , 12th के हिन्दी विषय के सभी Chapters से संबंधित videos हमारे YouTube channel   (Padhai Ki Batein / पढाई की बातें)   पर भी उपलब्ध हैं। कृपया एक बार अवश्य हमारे YouTube channel पर visit करें । सहयोग के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यबाद।

You are most welcome to share your comments . If you like this post . Then please share it . Thanks for visiting.

यह भी पढ़ें……

कक्षा 12 हिन्दी वितान भाग 2 

सिल्वर वेडिंग का सारांश

सिल्वर वेडिंग के प्रश्न उत्तर

सिल्वर वेडिंग के MCQ

जूझ का सारांश

जूझ के प्रश्न उत्तर

जूझ के MCQ 

अतीत में दबे पाँव सारांश

अतीत में दबे पाँव प्रश्न उत्तर

अतीत में दबे पाँव प्रश्न उत्तर (MCQ) 

डायरी के पन्ने का सारांश

डायरी के पन्ने के प्रश्न उत्तर

डायरी के पन्ने MCQ

कक्षा 12 हिन्दी आरोह भाग 2 

काव्य खंड 

आत्म – परिचय , एक गीत का भावार्थ

दिन जल्दी-जल्दी ढलता हैं का भावार्थ

दिन जल्दी-जल्दी ढलता हैं के MCQ 

आत्म – परिचय , एक गीत के प्रश्न उत्तर

पतंग का भावार्थ

पतंग के प्रश्न उत्तर

बात सीधी थी पर कविता का भावार्थ

कविता के बहाने कविता का भावार्थ

कविता के बहाने और बात सीधी थी मगर के प्रश्न उत्तर

कविता के बहाने  के MCQ 

कैमरे में बंद अपाहिज का भावार्थ

कैमरे में बंद अपाहिज के प्रश्न उत्तर

सहर्ष स्वीकारा है का भावार्थ

सहर्ष स्वीकारा है के प्रश्न उत्तर

उषा कविता का भावार्थ 

उषा कविता के प्रश्न उत्तर

उषा कविता के MCQ 

कवितावली का भावार्थ

कवितावली के प्रश्न उत्तर

लक्ष्मण मूर्च्छा और राम का विलाप का भावार्थ

लक्ष्मण मूर्च्छा और राम का विलाप के प्रश्न उत्तर

कवितावली और लक्ष्मण मूर्च्छा और राम का विलाप के MCQ 

रुबाइयों का भावार्थ

रुबाइयों के प्रश्न उत्तर

गजल का भावार्थ 

रुबाइयों और गजल के MCQ 

गद्द्य खंड

भक्तिन का सारांश

भक्तिन पाठ के प्रश्न उत्तर

बाजार दर्शन का सारांश 

बाजार दर्शन के प्रश्न उत्तर

काले मेघा पानी दे का सारांश

काले मेघा पानी दे के प्रश्न उत्तर

पहलवान की ढोलक का सारांश 

पहलवान की ढोलक पाठ के प्रश्न उत्तर

पहलवान की ढोलक पाठ के MCQ 

चार्ली चैप्लिन यानी हम सब का सारांश 

चार्ली चैप्लिन यानि हम सब के प्रश्न उत्तर

नमक पाठ का सारांश 

नमक पाठ के प्रश्न उत्तर

नमक पाठ के MCQ 

श्रम विभाजन और जाति प्रथा का सारांश

श्रम विभाजन और जाति प्रथा के प्रश्न उत्तर

श्रम विभाजन और जाति प्रथा के MCQ