Camere Mein Band Apahij Class 12 MCQ

Camere Mein Band Apahij Class 12 MCQ ,

Camere Mein Band Apahij Class 12 MCQ Hindi Aroh 2 Chapter 4 , कैमरे में बंद अपाहिज MCQ

Camere Mein Band Apahij Class 12 MCQ

कैमरे में बंद अपाहिज MCQ 

Note –कैमरे में बंद अपाहिज” कविता का भावार्थ पढ़ने के लिए Link में Click करें Next Page

कैमरे में बंद अपाहिज” कविता के प्रश्न उत्तर पढ़ने के लिए Link में Click करें – Next Page

कैमरे में बंद अपाहिज” के भावार्थ को हमारे YouTube channel  में देखने के लिए इस Link में Click करें। YouTube channel link – ( Padhai Ki Batein / पढाई की बातें)

  1. “कैमरे में बंद अपाहिज” कविता के कवि कौन हैं – रघुवीर सहाय जी
  2. “कैमरे में बंद अपाहिज” कविता को किस काव्य संग्रह से लिया गया है – “लोग भूल गए हैं”
  3. रघुवीर सहाय का जन्म कब हुआ था – 1929 में
  4.  रघुवीर सहाय की मृत्यु कब हुई थी – 1990 ( दिल्ली )
  5. रघुवीर सहाय किस संस्थान के हिंदी समाचार विभाग से जुड़े थे – आकाशवाणी से
  6. दूरदर्शन , जनसंचार का कैसा माध्यम है – दृश्य – श्रव्य माध्यम (देखने व सुनने वाला)
  7. अज्ञेय जी द्वारा संपादित किस संकलन में रघुवीर सहाय के लेख छपे थे – दूसरा सप्तक
  8. “कैमरे में बंद अपाहिज” , किस तरह की कविता हैं – व्यंग कविता
  9. “कैमरे में बंद अपाहिज” कविता में कवि ने किस पर तीखा व्यंग्य किया है – टेलीविजन के कार्यक्रमों की संवेदनहीनता पर
  10. “कैमरे में बंद अपाहिज” , कविता में कवि ने किसकी कार्यप्रणाली को कटघरे में खड़ा किया हैं  – मीडिया की
  11. कविता में किस शैली का प्रयोग किया गया है –  नाटकीय , चित्रात्मकता और प्रश्नात्मक शैली
  12. “कैमरे में बंद अपाहिज” , कविता में किस छंद का प्रयोग हुआ है – मुक्त छंद
  13. “कैमरे में बंद अपाहिज” , कविता में किस भाषा का प्रयोग हुआ है – खड़ी बोली
  14. “करुणा के मुखोटे में छुपी क्रूरता की कविता” , किस कविता को कहा गया है – “कैमरे में बंद अपाहिज” कविता को
  15. कविता के अनुसार , कार्यक्रम के संचालक का इंटरव्यू लेते समय कैसा दृष्टिकोण था  – व्यावसायिक
  16. पत्रकारिता में किस कारण संवेदनहीनता बढ़ती जा रही है – व्यवसायिकता के कारण
  17. दूरदर्शन वाले किसकी संवेदना से खिलवाड़ कर रहे थे – एक अपाहिज व्यक्ति की
  18. दूरदर्शन पर एक अपाहिज व्यक्ति को बुलाकर उससे प्रश्न पूछने का क्या उद्देश्य था – कार्यक्रम को रोचक बनाना
  19. अपाहिज की पीड़ा दर्शकों तक पहुंचाने वाले संचालक को , कविता में कैसा बताया गया है – संवेदनहीन
  20. “समर्थ शक्तिवान” , किसने अपने आप को कहा है – मीडिया कर्मियों ने
  21. “हम समर्थ शक्तिवान “, में “हम” कौन हैं – कार्यक्रम का संचालक
  22. “हम समर्थ शक्तिवान” , पंक्ति में कैसा भाव झलकता है – अहंकार का
  23. “हम एक दुर्बल को लाएँगे” , में दुर्बल किसे कहा हैं –  अपाहिज व्यक्ति को
  24. “करुणा में छुपी क्रूरता” , किसके लिए प्रयुक्त हुआ है – दूरदर्शन कर्मियों के लिए
  25. दूरदर्शन वाले बंद कमरे में किसे लाए थे – एक अपाहिज व्यक्ति को
  26. दूरदर्शन वाले अपाहिज व्यक्ति का साक्षात्कार कहाँ लेंने वाले थे – स्टूडियो के एक बंद कमरे में
  27. दूरदर्शन का संचालक अपाहिज से किस प्रकार के प्रश्न पूछता है – अर्थहीन व बेतुके
  28. कार्यक्रम का संचालक अपाहिज की लाचारी व दर्द को क्यों दिखाना चाहता हैं –  दर्शकों का मन करुणा से भरने व कार्यक्रम को सफल व लोकप्रिय बनाने के लिए
  29. कार्यक्रम में एक अपाहिज व्यक्ति को क्या मानकर उसके मन की पीड़ा को कुरेदा जा रहा था  – प्रदर्शन की वस्तु
  30. “आप अपाहिज क्यों हैं” , यह प्रश्न मीडिया कर्मी के किस स्वभाव को प्रकट करता है- संवेदनहीन
  31. संचालक , “सोचिए , बताइए , थोड़ी कोशिश और करिये” कहकर क्या करने की कोशिश करता हैं  – अपाहिज व्यक्ति को जबाब देने के लिए उकसाने की
  32. “यह अवसर खो देंगे “, पंक्ति में संचालक अपाहिज व्यक्ति से कौन सा अवसर खोने की बात करता हैं – टेलीविजन के माध्यम से अपना दुःख दुनिया को बताने का सुनहरा अवसर
  33. “कैमरा , दिखाओ इसे बड़ा-बड़ा” ,  यह पंक्तियां किसने कही-  कार्यक्रम के संचालक
  34. “बड़ा-बड़ा” में कौन सा अलंकार है – पुनरुक्ति प्रकाश अलंकार
  35. संचालक अपाहिज की तस्वीर को बड़ाकर क्यों दिखाना चाहता था – दर्शकों की सहानुभूति बटोरने के लिए
  36. कार्यक्रम का संचालक क्यों चाहता हैं कि अपाहिज व्यक्ति  रोये , अपना दुःख लोगों के सामने प्रदर्शित करे – अपने कार्यक्रम को रोचक बनाने के लिए
  37. अपाहिज व्यक्ति कैमरे के सामने क्या नहीं बता पाया – अपना दुख -दर्द
  38. अपाहिज के होठों पर क्या दिखाई देता है – कसमसाहट
  39. कार्यक्रम को रोचक बनाने के लिए संचालक क्या करते हैं – अपाहिज को रुलाने का प्रयास
  40. कैमरे वाले परदे पर अपाहिज की क्या दिखाना चाहते थे  – रोने से फूली हुई आंखें
  41. कविता में ” कैमरा बस करो , नहीं हुआ , रहने दो”, में कौन सा भाव प्रकट होता है – असफलता का
  42. “बस करो , नहीं हुआ , रहने दो”,  यह कौन कहता है – कार्यक्रम का संचालक
  43. कैमरे वाले एक और कोशिश क्यों करना चाहते हैं – अपाहिज की अपंगता को उभारने के लिए
  44. संचालक किससे धैर्य रखने को कहता है – दर्शकों से
  45. “हमें दोनों एक संग रुलाने हैं” , यहां पर “दोनों” का अर्थ किससे हैं – अपाहिज व्यक्ति और दर्शकों से ।
  46. कैमरा एक साथ क्या दिखाना चाहता है – दर्शक और अपाहिज , दोनों को रोते हुए
  47. संचालक को अपाहिज को रुलाने का प्रयास क्यों बंद करना पड़ा – प्रसारण का समय खत्म होने के कारण
  48. अपाहिज को रुलाने का प्रयास क्यों किया जा रहा था – दर्शकों की सहानुभूति बटोरने के लिए
  49. “बस थोड़ी सी कसर रह गई थी”, इस पंक्ति में किस बात की कसर की रह गई है-   दर्शक और अपाहिज , दोनों को एक साथ न रूला पाने की कोशिश में थोड़ी कसर
  50. संचालक के मन में क्या कसक रह गई थी – दर्शक और अपाहिज , दोनों को एक साथ न रूला पाने की कसक
  51. पर्दे पर किसकी कीमत है – समय
  52. “मुस्कुराएंगे हम” , इस पंक्ति में “हम” कौन हैं –  दूरदर्शन वाले
  53. कार्यक्रम समाप्त करते हुए प्रस्तुतकर्ता क्या करेगा – मुस्कुराकर धन्यवाद कहेगा
  54. दूरदर्शन में किस उद्देश्य से कार्यक्रम बनाया जा रहा था – सामाजिक उद्देश्य से
  55. कविता के अनुसार टेलीविजन पर मीडिया , सामाजिक कार्यक्रम के नाम पर क्या करता है – लोगों के दुख दर्द को बेचने का काम करता है।

Camere Mein Band Apahij Class 12 MCQ

कैमरे में बंद अपाहिज” के भावार्थ को हमारे YouTube channel  में देखने के लिए इस Link में Click करें। YouTube channel link – ( Padhai Ki Batein / पढाई की बातें)

Note – Class 8th , 9th , 10th , 11th , 12th के हिन्दी विषय के सभी Chapters से संबंधित videos हमारे YouTube channel  ( Padhai Ki Batein / पढाई की बातें)  पर भी उपलब्ध हैं। कृपया एक बार अवश्य हमारे YouTube channel पर visit करें । सहयोग के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यबाद।

You are most welcome to share your comments . If you like this post . Then please share it . Thanks for visiting.

यह भी पढ़ें……

कक्षा 12

हिन्दी वितान भाग 2 

सिल्वर वेडिंग का सारांश

सिल्वर वेडिंग के प्रश्न उत्तर

सिल्वर वेडिंग के MCQ

जूझ का सारांश

जूझ के प्रश्न उत्तर

जूझ के MCQ 

अतीत में दबे पाँव सारांश

अतीत में दबे पाँव प्रश्न उत्तर

अतीत में दबे पाँव प्रश्न उत्तर (MCQ) 

डायरी के पन्ने का सारांश

डायरी के पन्ने के प्रश्न उत्तर

डायरी के पन्ने MCQ

कक्षा 12 हिन्दी आरोह भाग 2 

काव्य खंड 

आत्मपरिचय का भावार्थ

आत्म परिचय के MCQ

आत्म – परिचय , एक गीत के प्रश्न उत्तर

दिन जल्दी-जल्दी ढलता हैं का भावार्थ

दिन जल्दी-जल्दी ढलता हैं के MCQ 

 बात सीधी थी पर कविता का भावार्थ

बात सीधी थी पर के MCQ 

कविता के बहाने कविता का भावार्थ

कविता के बहाने और बात सीधी थी मगर के प्रश्न उत्तर

कविता के बहाने  के MCQ 

पतंग का भावार्थ

पतंग के प्रश्न उत्तर

पतंग के MCQS

कैमरे में बंद अपाहिज का भावार्थ

कैमरे में बंद अपाहिज के प्रश्न उत्तर

कैमरे में बंद अपाहिज के MCQ

सहर्ष स्वीकारा है का भावार्थ

सहर्ष स्वीकारा है के प्रश्न उत्तर

सहर्ष स्वीकारा है के MCQ

उषा कविता का भावार्थ 

उषा कविता के प्रश्न उत्तर

उषा कविता के MCQ 

कवितावली का भावार्थ

कवितावली के प्रश्न उत्तर

लक्ष्मण मूर्च्छा और राम का विलाप का भावार्थ

लक्ष्मण मूर्च्छा और राम का विलाप के प्रश्न उत्तर

कवितावली और लक्ष्मण मूर्च्छा और राम का विलाप के MCQ 

रुबाइयों का भावार्थ

रुबाइयों के प्रश्न उत्तर

गजल का भावार्थ 

रुबाइयों और गजल के MCQ 

कक्षा 12 हिन्दी आरोह भाग 2 

गद्द्य खंड 

भक्तिन का सारांश

भक्तिन पाठ के प्रश्न उत्तर

भक्तिन पाठ के MCQ

बाजार दर्शन का सारांश 

बाजार दर्शन के प्रश्न उत्तर

बाजार दर्शन के MCQ

काले मेघा पानी दे का सारांश

काले मेघा पानी दे के प्रश्न उत्तर

काले मेघा पानी दे के MCQ 

पहलवान की ढोलक का सारांश 

पहलवान की ढोलक पाठ के प्रश्न उत्तर

पहलवान की ढोलक पाठ के MCQ 

चार्ली चैप्लिन यानी हम सब का सारांश 

चार्ली चैप्लिन यानि हम सब के प्रश्न उत्तर

चार्ली चैप्लिन यानि हम सब के MCQS 

नमक पाठ का सारांश 

नमक पाठ के प्रश्न उत्तर

नमक पाठ के MCQ 

श्रम विभाजन और जाति प्रथा का सारांश

श्रम विभाजन और जाति प्रथा के प्रश्न उत्तर

श्रम विभाजन और जाति प्रथा के MCQ