Joojh Class 12 MCQ Questions ,
Joojh Class 12 MCQ Questions
जूझ पाठ के बहुविकल्पीय प्रश्न
Note –
- “जूझ ” पाठ के सारांश को पढ़ने के लिए Link में CLick करें – Next Page
- “जूझ ” पाठ के प्रश्न उत्तर को पढ़ने के लिए Link में CLick करें – Next Page
- “जूझ ” पाठ के सारांश को हमारे YouTube channel में देखने के लिए इस Link में Click करें। YouTube channel link – (Padhai Ki Batein / पढाई की बातें)
- जूझ कहानी के लेखक कौन हैं – डॉ आनंद यादव
- आनंद यादव का पूरा नाम क्या हैं – आनंद रतन यादव
- जूझ कहानी में नायक का क्या नाम बताया गया है – आनंदा
- आनंद यादव का जन्म कब हुआ था – सन 1935
- जूझ कहानी किस उपन्यास से ली गई है – मराठी उपन्यास “झोबी”
- इस उपन्यास को कौन सा पुरस्कार मिला है – साहित्य अकादमी
- “झोबी” उपन्यास किस भाषा में लिखा गया हैं – मराठी
- जूझ कहानी के शीर्षक का अर्थ क्या हैं – संघर्ष करना / जूझारुपन
- जूझ कहानी क्या संदेश देती है – संघर्ष करने की सीख देती है
- जूझ कहानी से लेखक की किस प्रवृत्ति का उद्घाटन (पता) हुआ – संघर्षमयी
- जूझ कहानी किस शैली में लिखी गई हैं – आत्मकथात्मक शैली या आत्मकथात्मक उपन्यास । दरअसल जूझ कहानी लेखक आनंद यादव की आत्मकथा का एक हिस्सा है।
- जूझ उपन्यास किस श्रेणी का उपन्यास है – आत्मकथात्मक
- जूझ कहानी मराठी उपन्यास झोबी का एक हिस्सा हैं। इसका हिंदी अनुवाद किसने किया – केशव प्रथम वीर ने
- जूझ कहानी के नायक की चरित्र की विशेषताएं क्या हैं – संघर्षशील , जुझारूपन , परिश्रमी और कविता के प्रति लगाव
- आनंद यादव ने कौन से विषय में स्नातकोत्तर किया – मराठी एवं संस्कृत
- लेखक आनंद यादव के पिता ने उनकी पढ़ाई कब छुड़वा दी – जब वो पांचवी में पढ़ते थे
- लेखक ने दुबारा कौन सी कक्षा में दाखिला लिया – पांचवी कक्षा में
- लेखक के पिता का क्या नाम था – रत्नाप्पा
- लेखक अपने पिता को क्या कहकर पुकारते थे – दादा
- गांव के मुखिया का नाम क्या था – दत्ताजी राव
- लेखक अपने दादा यानि पिता के सामने बोलने की हिम्मत क्यों नहीं करते थे – क्योंकि उसके दादा गुस्सैल व हिंसक स्वभाव के व्यक्ति थे।
- लेखक क्यों पढ़ना चाहते थे – वो पढ़ – लिखकर कोई अच्छी नौकरी पाना चाहते थे।
- पढ़ाई के लिए पिता को राजी करने का दबाव डालने के लिए लेखक अपनी मां के साथ किसके पास गया – दत्ताजी राव के पास
- पाठशाला जाने की बात लेखक ने सबसे पहले किससे की – अपनी मां से
- लेखक को सातवीं कक्षा तक कौन पढ़ाना चाहता था – मां
- लेखक की मां के अनुसार उसके पति ने लेखक को पाठशाला जाने से क्यों रोक दिया – खुद काम से बचने के लिए
- किसके कहने पर लेखक के पिता ने लेखक को स्कूल भेजना शुरू किया – गांव के मुखिया दत्ताजी राव के कहने पर
- पाठशाला जाने का समय किस समय से था – सुबह 11:00 बजे से
- शर्त के अनुसार पाठशाला जाने से पहले लेखक को सवेरे कितने बजे तक खेत में काम करना होता था – 11 बजे तक
- लेखक का दादा (पिता) जल्दी कोल्हू क्यों चलवाता था – क्योंकि वह अपने गुड से अच्छी कमाई करना चाहता था या अधिक पैसे कमाने के लिए
- जूझ पाठ के अनुसार लेखक के घर कोल्हू चलना कब से शुरू होता था – दिवाली के बाद
- लेखक को किसने कविताएं लिखने के लिए प्रोत्साहित किया – उनके मराठी टीचर न. वा. सौंदलगेकर ने
- सौंदलगेकर किस विषय के अध्यापक थे – मराठी
- लेखक पढ़ना क्यों चाहता था – नौकरी करने के लिए
- लेखक की कक्षा के मॉनिटर का क्या नाम था – बसंत पाटिल
- पढ़ाई में सुधार के लिए लेखक ने किसका अनुसरण किया – बसंत पाटिल
- बसंत पाटिल की नकल करने से लेखक को क्या लाभ पहुंचा – वो गणित विषय में प्रवीण हो गए , कक्षा में मॉनिटर जैसा सम्मान मिला व अध्यापक की नजरों में एक अच्छे छात्र की जगह बनी।
- खेत का कौन सा काम समाप्त होने के बाद लेखक ने मां से पढ़ाई की बात की – कोल्हू का काम
- लेखक की मां के अनुसार उसका पति दिन भर बाहर किसके पास रहता था – रखमाबाई
- लेखक का कौन सा काम समाप्त होने के बाद लेखक ने अपनी मां से पढ़ाई की बात की – कोल्हू का काम
- लेखक की मां के अनुसार पढ़ाई की बात करने पर लेखक का पिता कैसे गुर्राता है – जंगली सूअर के समान
- लेखक के दादा (पिता) की प्रवृत्ति कैसी थी – गुस्सैल और हिंसक
- दत्ता राव सरकार ने दादा को क्यों डांटा – लेखक को स्कूल न भेजने के कारण
- लेखक का पिता , दत्ताजी राव के यहां तत्काल क्यों चला गया – अपना सम्मान समझ कर
- दत्ताजी राव सरकार ने लेखक को क्या निर्देश दिए – अगले दिन से स्कूल जाने , मन लगाकर पढ़ाई करने तथा पिता के स्कूल ना भेजने पर तुरंत उनके पास आने का निर्देश दिया
- स्कूल से छुट्टी के बाद लेखक को कितने घंटे पशु चराने होते थे – एक घंटा
- लेखक के कक्षा – अध्यापक का क्या नाम था – मंत्री
- जिस शरारती लड़के ने लेखक के सिर से गमछा छीना था , उसका क्या नाम था – चह्वाण
- लेखक को गणित पढ़ाने वाले मास्टर का क्या नाम था – मंत्री
- दादा ने दत्ताजी राव सरकार के सामने लेखक पर क्या आरोप लगाए – सिनेमा देखने जाना , घर व खेती के कार्य में मन न लगाना और व्यर्थ यहां – वहां घूमना।
- दादा ने अपने बेटे के सामने स्कूल जाने के लिए क्या शर्त रखी – स्कूल जाने से पहले खेतों में पानी भरना , स्कूल से आने के बाद जानवर चराना और घर में काम अधिक होने पर स्कूल न जाना।
- लेखक पहले दिन अपनी कक्षा की दीवार से पीठ सटाकर क्यों बैठ गया – क्योंकि शरारती बच्चे उनकी धोती खींच रहे थे।
- आनंदा की कक्षा में शरारत किस कारण कम होने लगी – गणित के अध्यापक द्वारा शरारती बच्चों की पिटाई किए जाने के बाद।
- लेखक को अकेलेपन में आनंद क्यों आने लगा – क्योंकि अकेले में वो अपनी कविताओं को लिख सकते थे , उनको खुलकर गा सकते थे और उनमें अभिनय भी कर सकते थे।
- जूझ कहानी के अनुसार कविता के प्रति लगाव से पहले और उसके बाद अकेलेपन के प्रति लेखक की धारणा में क्या बदलाव आया – अब उन्हें अकेलापन अच्छा लगने लगा या अकेलेपन से बोरियत खत्म हो गई।
- लेखक के मराठी शिक्षक की क्या विशेषताएं थी – उनको कविता में छंद , अलंकार , गति आरोह – अवरोह का अच्छा ज्ञान था
- मराठी भाषा की कविताओं के अलावा सौंदलगेकर को किस भाषा की कविताएं कंठस्थ याद थी – गुजराती
- आनंदा और उसकी मां ने , दत्ताजी राव से किस बात के लिए आग्रह किया – उन दोनों की उनके पास आने की बात दादा को न बताने का आग्रह किया।
- “आने दे अब उसे , मैं उसे सुनाता हूं कि नहीं , अच्छी तरह देख”। यह कथन किसने किससे कहा था – दत्ताजी राव ने लेखक की माता से कहा
- अगर आनंदा और उसकी मां ने झूठ का सहारा ना लिए होता तो – आनंदा अशिक्षित ही रह जाते और वो कविताएं भी नहीं लिख पाते
- कविता पाठ करते समय मराठी अध्यापक क्या करते थे – बीच बीच में अपने संस्मरण सुनाते थे।
“जूझ ” पाठ के सारांश को हमारे YouTube channel में देखने के लिए इस Link में Click करें। YouTube channel link – (Padhai Ki Batein / पढाई की बातें)
Note – Class 8th , 9th , 10th , 11th , 12th के हिन्दी विषय के सभी Chapters से संबंधित videos हमारे YouTube channel (Padhai Ki Batein / पढाई की बातें) पर भी उपलब्ध हैं। कृपया एक बार अवश्य हमारे YouTube channel पर visit करें । सहयोग के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यबाद।
You are most welcome to share your comments . If you like this post . Then please share it . Thanks for visiting.
यह भी पढ़ें……
कक्षा 12 (हिन्दी वितान भाग 2)
- सिल्वर वेडिंग का सारांश
- सिल्वर वेडिंग के प्रश्न उत्तर
- सिल्वर वेडिंग के MCQ
- जूझ का सारांश
- जूझ के प्रश्न उत्तर
- जूझ के MCQ
- अतीत में दबे पाँव सारांश
- अतीत में दबे पाँव प्रश्न उत्तर
- अतीत में दबे पाँव प्रश्न उत्तर (MCQ)
- डायरी के पन्ने का सारांश
- डायरी के पन्ने के प्रश्न उत्तर
- डायरी के पन्ने MCQ
कक्षा 12 हिन्दी आरोह भाग 2 (काव्य खंड)
- आत्मपरिचय का भावार्थ
- आत्म परिचय के MCQ
- आत्म – परिचय , एक गीत के प्रश्न उत्तर
- दिन जल्दी-जल्दी ढलता हैं का भावार्थ
- दिन जल्दी-जल्दी ढलता हैं के MCQ
- बात सीधी थी पर कविता का भावार्थ
- बात सीधी थी पर के MCQ
- कविता के बहाने कविता का भावार्थ
- कविता के बहाने और बात सीधी थी मगर के प्रश्न उत्तर
- कविता के बहाने के MCQ
- पतंग का भावार्थ
- पतंग के प्रश्न उत्तर
- पतंग के MCQS
- कैमरे में बंद अपाहिज का भावार्थ
- कैमरे में बंद अपाहिज के प्रश्न उत्तर
- कैमरे में बंद अपाहिज के MCQ
- सहर्ष स्वीकारा है का भावार्थ
- सहर्ष स्वीकारा है के प्रश्न उत्तर
- सहर्ष स्वीकारा है के MCQ
- उषा कविता का भावार्थ
- उषा कविता के प्रश्न उत्तर
- उषा कविता के MCQ
- कवितावली का भावार्थ
- कवितावली के प्रश्न उत्तर
- लक्ष्मण मूर्च्छा और राम का विलाप का भावार्थ
- लक्ष्मण मूर्च्छा और राम का विलाप के प्रश्न उत्तर
- कवितावली और लक्ष्मण मूर्च्छा और राम का विलाप के MCQ
- रुबाइयों का भावार्थ
- रुबाइयों के प्रश्न उत्तर
- गजल का भावार्थ
- रुबाइयों और गजल के MCQ
कक्षा 12 हिन्दी आरोह भाग 2 (गद्द्य खंड)
- भक्तिन का सारांश
- भक्तिन पाठ के प्रश्न उत्तर
- भक्तिन पाठ के MCQ
- बाजार दर्शन का सारांश
- बाजार दर्शन के प्रश्न उत्तर
- बाजार दर्शन के MCQ
- काले मेघा पानी दे का सारांश
- काले मेघा पानी दे के प्रश्न उत्तर
- काले मेघा पानी दे के MCQ
- पहलवान की ढोलक का सारांश
- पहलवान की ढोलक पाठ के प्रश्न उत्तर
- पहलवान की ढोलक पाठ के MCQ
- चार्ली चैप्लिन यानी हम सब का सारांश
- चार्ली चैप्लिन यानि हम सब के प्रश्न उत्तर
- चार्ली चैप्लिन यानि हम सब के MCQS
- नमक पाठ का सारांश
- नमक पाठ के प्रश्न उत्तर
- नमक पाठ के MCQ
- श्रम विभाजन और जाति प्रथा का सारांश
- श्रम विभाजन और जाति प्रथा के प्रश्न उत्तर
- श्रम विभाजन और जाति प्रथा के MCQ