Mere Bachpan Ke Din Class 9 Question Answer

Mere Bachpan Ke Din Class 9 Question Answer

Question Answers Of Mere Bachpan Ke Din Class 9 Hindi Kshitij Bhag 1 Chapter 7 , Ncert Solutions of Mere Bachpan Ke Din , मेरे बचपन के दिन पाठ के प्रश्न उत्तर कक्षा 9 हिन्दी क्षितिज भाग 1 अध्याय 7 

Mere Bachpan Ke Din Class 9 Question Answer

मेरे बचपन के दिन पाठ के प्रश्न उत्तर कक्षा 9

Note – “मेरे बचपन के दिन” पाठ का सारांश पढ़ने के लिए Link में Click करें – Next Page

प्रश्न 1.

मैं उत्पन्न हुई तो मेरी बड़ी खातिर हुई और मुझे वह सब नहीं सहना पड़ा जो अन्य लड़कियों को सहना पड़ता है। इस कथन के आलोक में आप यह पता लगाएं कि ?

(क) – उस समय लड़कियों की दशा कैसी थी ?

उत्तर –

पुरुष प्रधान समाज होने के कारण समाज में लड़कियों और महिलाओं की स्थिति अच्छी नहीं थी। बेटे को वंश का वारिस मानकर उसे खूब सम्मान व सभी अधिकार दिए जाते थे। जबकि बेटियों को पराया धन मानकर अत्यंत हीन दृष्टि से देखा जाता था। पहले तो लड़कियों को जन्म लेते ही मार दिया जाता था।

अगर कोई भाग्यशाली लड़की बच गई तो उसे पारिवारिक व सामाजिक भेदभाव के साथ-साथ अनेक सामाजिक बंधनों व कुरीतियों का भी सामना करना पड़ता था। उस समय महिलाओं को शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार भी नहीं था। इसीलिए उस वक्त बहुत कम महिलाएं शिक्षित थी । बाल विवाह की कुप्रथा व्याप्त थी। दहेज प्रथा भी इसका एक कारण हो सकता है। 

(ख)-

लड़कियों के जन्म के संबंध में आज कैसी परिस्थिति है ?

उत्तर –

पहले की अपेक्षा आज महिलाओं व लड़कियों की सामाजिक स्थिति काफी बदल चुकी है। धीरे-धीरे ही सही बेटे और बेटियों में अंतर कम होता जा रहा है। आज बेटों की तरह बेटियों को भी उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

माता-पिता खुद अपनी बेटियों को आगे बढ़ने तथा उनको उनकी मर्जी का काम करने की स्वतंत्रता दे रहे हैं। हालांकि आज भी बेटियों के साथ भेदभाव पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। दहेज हत्या व कन्या भ्रूण हत्या अभी भी समाज में व्याप्त है। बेटियों के साथ भेदभाव पूरी तरह से खत्म हो , इसके लिए सरकार व समाज दोनों को ही जागरूक होना पड़ेगा। 

प्रश्न 2.

लेखिका उर्दू-फारसी क्यों नहीं सीख पाई।

उत्तर –

लेखिका के पिता ने लेखिका को उर्दू और फारसी पढ़ाने के लिए एक मौलवी को नियुक्त किया था।  मगर लेखिका की उर्दू और फारसी पढ़ने में बिल्कुल रुचि न होने के कारण वो सीख नहीं पाई।

प्रश्न 3.

लेखिका ने अपनी मां के व्यक्तित्व की किन विशेषताओं का उल्लेख किया है ?

उत्तर –

लेखिका की माताजी बहुत ही धार्मिक विचारों वाली महिला थी। वो ईश्वर के प्रति गहरी आस्था रखती थी। सुबह सवेरे मीरा के भजनों को बहुत सुरीली आवाज में गाती थी। वह गीता का पाठ भी करती थी। नियमित पूजा पाठ करना उनकी आदत में शामिल था।

लेखिका ने अपनी मां से ही हिंदी और संस्कृत भाषा सीखी थी। लेखिका के जीवन में अच्छे संस्कारों व नैतिक मूल्यों को स्थापित करने में उनकी माता की अहम भूमिका रही। 

प्रश्न 4.

जवारा के नवाब के साथ अपने पारिवारिक संबंधों को लेखिका ने आज के संदर्भ में सपने जैसा क्यों कहा है ?

उत्तर –

जब लेखिका छोटी बच्ची थी तो उस समय समाज में सामाजिक सौहार्द का वातावरण था। हिंदू और मुस्लिम दोनों मिलजुल कर प्यार-मोहब्बत से रहते थे। दोनों धर्मों के लोग एक दूसरे के तीज -त्योहारों को मिलजुलकर मनाते थे।

समय के साथ-साथ हिंदू और मुस्लिम के रिश्तों में फर्क आया हैं । अब पहले जैसा सामाजिक सौहार्द का वातावरण नहीं रहा। प्रेम , भाईचारे व एक दूसरे पर विश्वास में भी कमी आई है। इसीलिए लेखिका कहती है कि जब में बचपन की बातें याद करती हूं तो आज एक सपने जैसा ही प्रतीत होता है। 

रचना और अभिव्यक्ति 

प्रश्न 5.

जेबुन्निसा , महादेवी वर्मा के लिए बहुत काम करती थी। जेबुन्निसा के स्थान पर यदि आप होती /होते तो , महादेवी वर्मा से आपकी क्या अपेक्षा होती ?

उत्तर –

जेबुन्निसा की जगह अगर मैं होता तो , मैं महादेवी वर्मा जी से कविता , कहानियां लिखने की विधा सीखता। साथ ही साथ मेरी सीनियर होने के नाते मैं उनसे उम्मीद रखता कि वो मेरी पढ़ाई में भी मदद करें और मेरे साथ प्रेम पूर्वक व्यवहार करें।  

प्रश्न 6.

महादेवी वर्मा को काव्य प्रतियोगिता में चांदी का कटोरा मिला था। अनुमान लगाइए कि आपको इस तरह का कोई पुरस्कार मिला हो और वह देश हित में या किसी आपदा निवारण के काम में देना पड़ा तो , आप कैसा अनुभव करेंगे ?

उत्तर –

देश के हर नागरिक को अपने देश से प्यार करना चाहिए और देश के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी ईमानदारी के साथ करना चाहिए। और अगर देश में कोई आपदा या कोई भी अन्य संकट आया हो तो , उस वक्त तन-मन-धन से कार्य करने को तत्पर रहना चाहिए।

यदि मेरे पास इस तरह का कोई चांदी का कटोरा होता तो , मैं बिना कुछ सोचे समझे उसे देश हित में या आपदा निवारण के सहयोग में दान कर देता। ऐसा करके मुझे प्रसन्नता व संतोष ही मिलता। मेरे लिए इससे बड़ा पुरस्कार और क्या होगा कि , मेरा पुरस्कार देशहित के काम आया। 

प्रश्न 7.

लेखिका ने छात्रावास में जिस बहुभाषी परिवेश की चर्चा की है। उसे अपनी मातृभाषा में लिखिए ?

उत्तर –

क्योंकि मेरी मातृभाषा हिंदी है इसीलिए मैं हिंदी में लिख रहा हूं। लेखिका कहती हैं कि छात्रावास में अलग-अलग प्रदेशों से आई , अलग-अलग भाषाओं को बोलने वाली छात्राएं रहती थी। कोई उर्दू तो कोई मराठी और कोई अवधी भाषा बोलती थी। और एक प्रदेश से आई लड़कियां आपस में अपनी ही प्रदेश की भाषा में बोलती थी।

जैसे अवध की सारी लड़कियां आपस में अवधी बोलती थी। लेकिन अलग-अलग भाषाएं बोलने के बावजूद सारी छात्राएं एक दूसरे से हिंदी में भी बात करती थी। ताकि जो उनकी भाषा नहीं समझ पाता है। उनकी बातों को समझ जाए। छात्रावास में उन्हें हिंदी और उर्दू भी पढ़ाई जाती थी।

भाषा अध्ययन

प्रश्न 10.

पाठ से निम्नलिखित शब्दों के विलोम शब्द ढूंढ कर लिखिए ?

उत्तर –

  1. विद्वान – मूर्ख
  2. अनंत – संक्षिप्त
  3. निरपराधी – अपराधी
  4. दंड – पुरस्कार
  5. शांति – अशांति

प्रश्न 11.

निम्नलिखित शब्दों के उपसर्ग / प्रत्यय अलग कीजिए और मूल शब्द बताइए ?

उत्तर –

  1. निराहारी  – निर + आहार + ई
  2. सांप्रदायिकतासंप्रदाय + इक + ता
  3. अप्रसन्नताअ + प्रसन्न + ता
  4. अपनापन  –  अपना + पन 
  5. किनारीदारकिनारा + ई + दार
  6. स्वतंत्रता = स्वतंत्र + ता

प्रश्न 12.

निम्नलिखित उपसर्ग -प्रत्ययों की सहायता से दो-दो शब्द लिखिए ?

उत्तर –

उपसर्ग

  1. अन् – अनमोल , अनपढ़
  2. अ – अमोल , अजान 
  3. सत – सत्चरित्र , सत्कर्म
  4. स्व – स्वराज , स्वाधीन
  5. दुर – दुर्जन , दुराचार 

प्रत्यय

  1. दार – समझदार , चौकीदार
  2. हार – होनहार , तारणहार
  3. वाला – सब्जीवाला , बर्तनवाला
  4. अनीय – पूजनीय, उल्लेखनीय

प्रश्न 13.

पाठ में आए सामासिक पद छांटकर विग्रह कीजिए ?

उत्तर –

  1. पूजा-पाठ – पूजा और पाठ
  2. उर्दू -फारसी – उर्दू और फारसी
  3. पंचतंत्र – पांच तंत्रों से बना है जो
  4. दुर्गा पूजा – दुर्गा की पूजा
  5. छात्रावास – छात्रों का आवास 

Mere Bachpan Ke Din Class 9 Question Answer : मेरे बचपन के दिन 

You are most welcome to share your comments . If you like this post . Then please share it . Thanks for visiting.

यह भी पढ़ें……

गद्य खंड – 

दो बैलों की कथा पाठ के प्रश्न उत्तर कक्षा 9 

Question Answer of Do Bailon Ki Katha Class 9 

Lhasa Ki Aur Class 9 Summary 

Question Answers of Lhasa Ki Aur Class 9

Question Answers Of Upbhoktavad ki Sanskriti Class 9 

Upbhoktavad Ki Sanskriti Class 9 Summary (उपभोक्तावाद की संस्कृति सारांश )

Question Answers Of Sanwale Sapno Ki Yaad Class 9

Sanwale Sapno Ki Yaad Class 9 Summary

Question Answers Of Nana Saheb Ki Putri Devi Maina Ko Bhasm Kar Diya Class 9

Nana Saheb Ki Putri Devi Maina Ko Bhasm Kar Diya Class 9 Summary

Question Answers Of Premchand ke Phate Jute Class 9

Premchand Ke Phate Jute Class 9 Summary

Mere Bachpan Ke Din Class 9 Summary

Ek Kutta Aur Ek Maina Class 9 Summary 

Ek Kutta Aur Ek Maina Class 9 Question Answers

काव्य खंड –

Sakhiyan Avam Sabad Class 9 Full Explanation

Sakhiyan Avam Sabad Class 9 Question Answers

Full Explanation Of vaakh (वाख) Class 9

Question Answer Of vaakh (वाख) Class 9

Gram Shree Class 9 Question Answer

Gram Shree Class 9 Explanation 

Kaidi Aur Kokila Class 9 Question Answer

Kaidi Aur Kokila Class 9 Full Explanation

Raskhan Ke Savaiye Class 9 Question Answers

Raskhan Ke Savaiye Class 9 Explanation

Bachche Kam Par Ja Rahe Hain Class 9 

Yamraj Ki Disha Class 9 Explanation 

Megh Aaye Class 9 Question Answer

Chandra Gahna Se Lautati Ber Class 9 Question Answer

Chandra Gahna Se Lautati Ber Class 9 Explanation And Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *