Ek Kutta Aur Ek Maina Class 9 Question Answers

Ek Kutta Aur Ek Maina Class 9 Question Answers ,

Question Answers Of Ek Kutta Aur Ek Maina Class 9 Hindi Kshitij Bhag 1 Chapter 8 , NCERT Solutions Of Ek Kutta Aur Ek Maina Class 9 , एक कुत्ता और एक मैना पाठ के प्रश्न उत्तर कक्षा 9 हिंदी क्षितिज भाग 1 अध्याय 8

Ek Kutta Aur Ek Maina Class 9 Question Answers

कुत्ता और एक मैना पाठ के प्रश्न उत्तर कक्षा 9

Note – “एक कुत्ता और एक मैना” पाठ का सारांश पढ़ने के लिए Link में Click करें – Next Page

प्रश्न 1.

गुरुदेव ने शांतिनिकेतन को छोड़ कहीं और रहने का मन क्यों बनाया ?

 उत्तर –

गुरुदेव का स्वास्थ्य कुछ समय से खराब चल रहा था। और वो एकांतवास में रहकर स्वास्थ्य लाभ करना चाहते थे। लेकिन शांतिनिकेतन में भीड़-भाड़ होने की वजह से यह संभव नहीं था। इसीलिए उन्होंने शांतिनिकेतन छोड़कर कहीं और जाने का मन बनाया। 

प्रश्न 2“मूकप्राणी भी मनुष्य से कम संवेदनशील नहीं होते”। पाठ के आधार पर स्पष्ट कीजिए।?

उत्तर-

इस पाठ की दो घटनाएं मुख्यतः मूकप्राणी की संवेदनशीलता को दर्शाती हैं।

  1. जब भी गुरुदेव कुत्ते की पीठ पर अपना प्यार भरा हाथ फेरते तो , वह कुत्ता उनके स्नेह को आंख बंद करके अनुभव करता था। उस समय उसे देख कर ऐसा लगता था मानो उसका प्यासा मन गुरुदेव का प्यार पाकर तृप्त हो गया हो। 
  2. रविंद्रनाथ टैगोर की मृत्यु के बाद जब उनकी चिताभस्म के कलश को आश्रम में लाया गया , तो वह कुत्ता बहुत देर तक अन्य लोगों के साथ चुपचाप उस चिताभस्म कलश के सामने बैठा रहा और फिर अन्य आश्रमवासियों के साथ शांत भाव से उत्तरायण तक गया।

प्रश्न 3.

गुरुदेव द्वारा मैना को लक्ष्य करके लिखी गई कविता के मर्म को लेखक कब समझ पाया ?

उत्तर –

गुरुदेव द्वारा मैना को लक्ष्य करके लिखी गई कविता का मर्म लेखक तब समझ पाए , जब गुरुदेव  के कहने पर लेखक ने मैना को गौर से देखा।

प्रश्न 4 .

प्रस्तुत पाठ एक निबंध है। निबंध गद्य साहित्य की उत्कृष्ट विधा है। जिसमें लेखक अपने भावों और विचारों को कलात्मक व लालित्यपूर्ण शैली में अभिव्यक्त करता है। इस निबंध में उपयुक्त विशेषताएं कहां झलकती हैं। किन्हीं चार विशेषताओं का वर्णन करें।

  1. प्रतिदिन प्रातः काल यह भक्त कुत्ता स्तब्ध होकर आसन के पास तब तक बैठा रहता , जब तक अपने हाथों के स्पर्श से मैं इसका संग स्वीकार नहीं करता। इतनी सी स्वीकृति पाकर ही उसके अंग- अंग में आनंद का प्रवाह बह उठता है।
  2. उस समय भी न जाने किस सहज बोध के बल पर वह कुत्ता आश्रम के द्वार पर आया और चिताभस्म के साथ गंभीर भाव से उत्तरायण तक गया। 
  3. रोज फुदकती है , ठीक यही आकर। मुझे इसकी चाल में एक करूण भाव दिखाई देता हैं। 
  4. इस बेचारी को ऐसा कुछ भी शौक नहीं है। इसके जीवन में कहां गांठ पड़ी है। यही सोच रहा हूं। 

प्रश्न 5.

आशय स्पष्ट कीजिए ?

इस प्रकार कवि की मर्मभेदी दृष्टि ने इस भाषाहीन प्राणी की करुण दृष्टि के भीतर उस विशाल मानव सत्य को देखा है , जो मनुष्य के अंदर भी नहीं देख पाता।

उत्तर –

यहां पर लेखक यह कहना चाहते हैं कि गुरुदेव के हाथ के प्रेम भरे स्पर्श मात्र से ही कुत्ते का रोम रोम आनंदित हो जाता था। ऐसा लगता था मानो कुत्ते का मन उस प्रेम से तृप्त हो गया हैं। यानि पशु-पक्षी भी प्रेम के बदले केवल प्रेम ही चाहते हैं। और गुरुदेव ने पशु-पक्षियों की भावनाओं व उनकी संवेदनाओं को अनुभव कर लिया था।

जबकि प्रेम , करुणा , दया मनुष्य के सहज गुण है। लेकिन आज मनुष्य इतना अधिक आत्म केंद्रित व स्वार्थी हो गया है कि वह दूसरे मनुष्य की भावनाओं को समझ ही नहीं पाता हैं। 

 भाषा अध्ययन

गुरुदेव जरा मुस्कुरा दिए।

मैं जब यह कविता पढ़ता हूं।

ऊपर दिए गए वाक्यों में एक वाक्य में “अकर्मक क्रिया” है और दूसरे में “सकर्मक”। इस पाठ को ध्यान से पढ़ कर सकर्मक और अकर्मक क्रिया वाले चार-चार वाक्य लिखिए।

उत्तर –

सकर्मक क्रिया 

  1. बच्चों से जरा छेड़छाड़ की , कुशलक्षेम पूछी।
  2. हम लोग उस कुत्ते के आनंद को देखने लगे। 
  3. आश्रम के अधिकांश लोग बाहर चले गये थे। 
  4. घास में उछल-कूद रही थी। 

अकर्मक क्रिया

  1. हम लोगों को देख कर मुस्कुराए।
  2. मैं सवेरे गुरुदेव के पास उपस्थित था।
  3. एक लंगड़ी मैना फुदक रही थी ।
  4. गुरुदेव वहाँ बड़े आनंद में थे ।

प्रश्न 8.

निम्नलिखित वाक्यों में कर्म के आधार पर क्रिया-भेद बताइए ?

उत्तर –

  1. मीना कहानी सुनाती है। सकर्मक क्रिया
  2. अभिनव सो रहा है।अकर्मक क्रिया
  3. गाय घास खाती है। – सकर्मक क्रिया
  4. मोहन ने भाई को गेंद दी।  – सकर्मक क्रिया
  5. लड़कियां रोने लगी।अकर्मक क्रिया

प्रश्न 9. 

नीचे पाठ में से शब्द-युग्मों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं।

जैसे समय- असमय , अवस्था – अनवस्था।

इन शब्दों में “अ” उपसर्ग लगाकर नया शब्द बनाया गया है।

पाठ में कुछ शब्द चुनिए और उसमें “अ” और “अन” उपसर्ग लगाकर नए शब्द बनाइए ?

उत्तर –

“अ” उपसर्ग वाले शब्द –

  1. सहज – असहज 
  2. विश्वास -अविश्वास 
  3. संभव – असंभव
  4. बोध – अबोध 

“अन” उपसर्ग वाले शब्द

  1. उपस्थित – अनुपस्थित 
  2. न्याय -अन्याय 
  3. उद्देश्य – अनुद्देश्य

Ek Kutta Aur Ek Maina Class 9 Question Answers : एक कुत्ता और एक मैना के प्रश्न उत्तर

You are most welcome to share your comments . If you like this post . Then please share it . Thanks for visiting.

यह भी पढ़ें……

गद्य खंड – 

दो बैलों की कथा पाठ के प्रश्न उत्तर कक्षा 9 

Question Answer of Do Bailon Ki Katha Class 9 

Lhasa Ki Aur Class 9 Summary 

Question Answers of Lhasa Ki Aur Class 9

Question Answers Of Upbhoktavad ki Sanskriti Class 9 

Upbhoktavad Ki Sanskriti Class 9 Summary (उपभोक्तावाद की संस्कृति सारांश )

Question Answers Of Sanwale Sapno Ki Yaad Class 9

Sanwale Sapno Ki Yaad Class 9 Summary

Question Answers Of Nana Saheb Ki Putri Devi Maina Ko Bhasm Kar Diya Class 9

Nana Saheb Ki Putri Devi Maina Ko Bhasm Kar Diya Class 9 Summary

Question Answers Of Premchand ke Phate Jute Class 9

Premchand Ke Phate Jute Class 9 Summary

Mere Bachpan Ke Din Class 9 Summary

Ek Kutta Aur Ek Maina Class 9 Summary 

Ek Kutta Aur Ek Maina Class 9 Question Answers

काव्य खंड –

Sakhiyan Avam Sabad Class 9 Full Explanation

Sakhiyan Avam Sabad Class 9 Question Answers

Full Explanation Of vaakh (वाख) Class 9

Question Answer Of vaakh (वाख) Class 9

Gram Shree Class 9 Question Answer

Gram Shree Class 9 Explanation 

Kaidi Aur Kokila Class 9 Question Answer

Kaidi Aur Kokila Class 9 Full Explanation

Raskhan Ke Savaiye Class 9 Question Answers

Raskhan Ke Savaiye Class 9 Explanation

Bachche Kam Par Ja Rahe Hain Class 9 

Yamraj Ki Disha Class 9 Explanation 

Megh Aaye Class 9 Question Answer

Chandra Gahna Se Lautati Ber Class 9 Question Answer

Chandra Gahna Se Lautati Ber Class 9 Explanation And Summary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *