Pradhanmantri Scholarship Scheme क्या हैं ?

What is PradhanMantri Scholarship Scheme ? It’s benefit.किसको मिलेगा प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना का लाभ।  

Pradhanmantri Scholarship Scheme

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने अपने पहले कार्यकाल (2014 -2019) में किसानों ,महिलाओं, निचले व गरीब तबके के लोगों, शिक्षित बेरोजगार नौजवानों तथा स्कूल व कालेज जाने वाले छात्रों के लिए अनेक योजनाओं का शुभारंभ किया।इन्हीं में से एक योजना है प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना (Pradhanmantri Scholarship Scheme)

लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल को शुरू करते ही देश तथा नागरिकों की सुरक्षा के लिए अपने प्राणों का सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर शहीद पुलिसकर्मियों के बच्चों के वजीफे की धनराशि में वृद्धि कर उन्हें खुशियों भरी सौगात दी है।

राष्ट्रमंडल दिवस कब और क्यों मनाया जाता है ?

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अपनी दूसरी पारी (2019-2024) शुरू करते ही छात्रों के भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।सरकार ने अपनी कैबिनेट की पहली ही बैठक में “राष्ट्रीय रक्षा कोष” के तहत शहीद पुलिस कर्मियों के बच्चों दी जाने वाली Pradhanmantri Scholarship Scheme की राशि में वृद्धि कर दी है।

छात्रवृत्ति की राशि में वृद्धि के बाद अब लड़कों को 2,000/- रूपये के बजाय 2500/- रूपये मासिक और लड़कियों की 2,250/- रूपये मासिक से बढ़ाकर 3,000/- रूपये कर दी है।छात्रवृत्ति के दायरे में अब आतंकी या नक्सली/माओवादी हमले में शहीद हुए प्रदेश पुलिस कर्मियों के बच्चों को भी शामिल किया गया है।

कई केटेगरी में दी जाती है प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना ( Pradhanmantri Scholarship Scheme) कई केटेगरी में दी जाती है।जैसे पूर्व सैनिकों के बच्चों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति, शहीद हुए प्रदेश पुलिस कर्मियों के बच्चों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति ,अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग के छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति ,गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले या आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति ,विकलांग छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति आदि..आदि।और हर वर्ग में दी जाने वाली छात्रवृत्ति के लिए अलग-अलग पात्रता निर्धारित की गई है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का मुख्य उद्देश्य

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना (Pradhanmantri Scholarship Scheme) का मुख्य उद्देश्य पूर्व सैनिकों/ शहीद हुए प्रदेश पुलिस कर्मियों के बच्चों तथा अन्य सभी वर्ग के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए बढ़ावा देना है।

विश्व परिवार दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना का लाभ किसको मिलेगा

  • Pradhanmantri Scholarship Scheme का लाभ ऐसे सभी छात्र उठा सकते हैं जिनके माता-पिता आर्मी, नेवी में रह चुके हैं यानि पूर्व सैनिकों के बच्चे।
  • प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति,पिछड़ा वर्ग और गरीबी रेखा से नीचे वालों के लिए है।
  • ऐसे छात्र जो 12वीं कक्षा पास करने के बाद किसी तकनीकी संस्थान या स्नातक के नियमित पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं वो प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2019-20 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • Pradhanmantri Scholarship Scheme केवल उन छात्रों को मिलेगी जो अपने देश में ही रहकर यही के शिक्षण संस्थाओं में अध्ययन करेंगे।

क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ?

प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के कुछ अहम बिंदु (Focus Point of Pradhanmantri Scholarship Scheme) 

  • ऐसे छात्र जो पढ़ाई में अच्छे हैं पर आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते।यह योजना उन सभी बच्चों को लाभ देगी।
  • जिन बच्चों के माता-पिता एयर फोर्स/आर्मी/नेवी से जुड़े हैं वो सभी स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।
  • जिन छात्रों के 10वीं और 12वीं में 75% से अधिक मार्क्स आये हैं।उन छात्रों प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत 10 महीने तक 1000 रुपया प्रति माह यानी 10 महीने में 10,000/- रूपये दिए जाएंगे।
  • जिन छात्रों के 10वीं और 12वीं में 85% से अधिक मार्क्स आये हैं।उन छात्रों को प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत सरकार की तरफ से 25,000/- रूपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी।
  • ऐसे छात्र जो 12वीं पास कर चुके हैं।लेकिन आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते। सरकार उनको भी मदद करेगी।
  • ऐसे छात्र जो किसी भी प्रकार का व्यावसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना चाहते है।सरकार उन्हें भी 4 या 5 वर्ष तक हर महीने 2,000/-रूपये तक की छात्रवृत्ति देगी।बशर्ते उनके मार्क्स 50% से अधिक होने चाहिए।अन्यथा स्कॉलरशिप बंद कर दी जाएगी।

जम्मू कश्मीर में लगाई गई धारा 370 क्या है ?

  • Pradhanmantri Scholarship Scheme  में छात्रवृति केवल नियमित पाठ्यक्रम(regular )में प्रवेश लेने वाले छात्रों को ही दी जाएगी।एक छात्र केवल एक ही पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकता है।एक से अधिक पाठ्यक्रमों के लिए छात्रवृति नही मिलेगी। 

  • राज्य पुलिस कर्मियों के बच्चों के लिए नई छात्रवृत्ति का कोटा एक साल में 500 तक होगा यानी 500 बच्चों को छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा।
  • प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के तहत प्रत्येक शैक्षिक वर्ष में छात्रवृत्ति के लिए कुल 5500 पूर्व सैनिकों के बच्चों का चयन किया जायेगा।
  • गृह मंत्रालय प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना का संचालन करेगा।

प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के लिए पात्रता (Eligibility for Pradhanmantri Scholarship Scheme)

  • छात्र का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • Pradhanmantri Scholarship Scheme का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • जिन बच्चों के माता-पिता एयर फोर्स/आर्मी/नेवी से जुड़े हैं वो सभी इस स्कॉलरशिप का लाभ ले सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए भी है।
  • प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति की सालाना आय छह लाख रूपये से कम होनी चाहिए।
  • एक छात्र केवल एक ही पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकता है।एक से अधिक पाठ्यक्रमों के लिए छात्रवृति नही मिलेगी। 

अंतरराष्ट्रीय रेडक्रॉस दिवस क्यों मनाया जाता है ?

प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents for Pradhanmantri Scholarship Scheme)

  • आधार कार्ड।
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी।
  • जन्म प्रमाण पत्र।
  • 10वीं व 12वीं कक्षा पास की मार्कशीट की फोटो कॉपी।

कैसे मिलेगी छात्रवृत्ति की धनराशि

Pradhanmantri Scholarship Scheme में छात्रवृत्ति की धनराशि सरकार द्वारा हर महीने सीधे छात्रों के बैंक अकाउंट में डाल दी जाएगी।इसीलिए हर छात्र का बैंक में खाता होना अनिवार्य है।और उस खाते की एक फोटो कॉपी आवेदन के साथ जमा की जानी अनिवार्य है।

क्या है राष्ट्रीय रक्षा कोष

राष्ट्रीय रक्षा से जुड़े प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए नगदी या वस्तु के रूप में प्राप्त होने वाले स्वैच्छिक दान को संभाल कर रखने और उसका उपयोग लोककल्याण में करने के लिए वर्ष 1962 में भारत सरकार ने “राष्ट्रीय रक्षा कोष” की स्थापना की थी।वर्तमान में इस कोष के धन का उपयोग सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों, रेलवे सुरक्षा बल के सदस्यों तथा उनके आश्रितों के हित के लिए किया जाता है।

क्या है प्रधानमंत्री उज्जवला योजना ?

इसका संचालन एक कार्यकारिणी समिति द्वारा किया जाता है।प्रधानमंत्री इस समिति के पदेन अध्यक्ष होते हैं तथा रक्षा मंत्री,वित्त मंत्री व गृहमंत्री इसके सदस्य होते हैं।इसी “राष्ट्रीय रक्षा कोष” के तहत प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना चलाई जाती है जिसका उद्देश्य सशक्त बलों और अर्धसैनिक बलों, रेलवे सुरक्षा बल के मृतकों और पूर्व कर्मीयों की विधवाओं व बच्चों की तकनीकी और स्नातक/स्नातकोत्तर शिक्षा को बढ़ावा देना है।

छात्रवृत्ति तकनीकी शिक्षा जैसे चिकित्सा दंत,चिकित्सा,पशु चिकित्सा ,फ़ार्मेसी ,इंजीनियरिंग ,एमबीए ,एमसीए ,यूजीसी कोर्स के लिए दिया जाती है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत प्रत्येक वर्ष रक्षा मंत्रालय द्वारा नियंत्रित सशस्त्र बलों के 5,500 बच्चों, गृह मंत्रालय द्वारा नियंत्रित अर्धसैनिक बलों के 2,000 बच्चों और अन्य मंत्रालयों  द्वारा नियंत्रित बलों के 150 बच्चों को यह छात्रवृत्ति दी जाती है।और अब राज्य के शहीद पुलिस कर्मियों के 500 बच्चों को इस छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा

अधिकारिक वेब पोर्टल—- scholarship.gov.in

desw.gov.in/scholarship

Note — कृपया प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के लिए आवेदन भरने से पहले सभी नियमों को ध्यान से पढ़ लें और जिस वर्ग (कैटेगरी)में आप छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर रहे है उसमें अपनी पात्रता के जांच अधिकारिक वेब पोर्टल में जाकर जरूर कर लें

You are most welcome to share your comments.If you like this post.Then please share it.Thanks for visiting.

यह भी पढ़ें……

क्या है किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना ?

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की क्या है खास बात?

क्या है कुसुम योजना?

लोकायुक्त और लोकपाल कानून क्या है?

मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा क्या होता है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.