First Meditech City In Uttarakhand

First Meditech City In Uttarakhand

मेडिटेक सिटी , उत्तराखंड में बनेगी प्रदेश की पहली मेडिटेक सिटी

First Meditech City In Uttarakhand

उत्तराखंड सरकार, उत्तराखंड में पहली मेडिटेक सिटी बनाने जा रही है जिसके लिए सरकार ने प्रयास भी शुरू कर दिए हैं।इस मेडिटेक सिटी को बनाने में “कलाम इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ टेक्नोलॉजी ,विशाखापट्टनम” , उत्तराखंड सरकार की मदद करेगा।यह उत्तराखंड राज्य में बनने वाली पहली मेडिटेक सिटी होगी। 

मेडिटेक सिटी बनाने का उद्देश्य(Aim to make First Meditech City In Uttarakhand)

उत्तराखंड में मेडिटेक सिटी बनने से प्रदेश की फार्मा इंडस्ट्री को भी सुविधाएं मिलेंगी।और प्रदेश में रोजगार के नए अवसर बढ़ेंगे।प्रशिक्षत युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।उत्तराखंड राज्य में पहली मेडिटेक सिटी बनाने से सेलाकुई,हरिद्वार औद्योगिक क्षेत्र में स्थित फार्मा कम्पनियों को भी सुविधाएं मिलेंगी।

 उत्तराखंड राज्य आंदोलन की पूरी जानकारी

कलाम इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ टेक्नोलॉजी करेगी मदद

मेडिटेक सिटी को बनाने के लिए कलाम इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ टेक्नोलॉजी ,विशाखापट्टनम से मदद ली जाएगी।इस संस्थान से मेडिटेक सिटी बनाने के लिए जगह के चयन और डिजाइनिंग में भी सहयोग लिया जाएगा।इसके लिए सिडकुल ने इस इंस्टिट्यूट के साथ एमओयू (MOU) किया है।

सिडकुल से ली जायेगी जमीन

देहरादून के आसपास मेडिटेक सिटी बनाने के लिए सिडकुल से जमीन ली जाएगी।

क्या है चिपको आंदोलन,जानें 

हेल्थ केयर सेक्टर में निवेश बढ़ाने पर है विशेष ध्यान

उत्तराखंड सरकार हेल्थ केयर सेक्टर में निवेश बढ़ाने पर विशेष ध्यान दे रही है।मेडिटेक सिटी बनाने की योजना भी इसी योजना का एक हिस्सा है।

इसी कारण से उत्तराखंड सरकार ने इन्वेस्टर्स समिट में हेल्थ केयर सेक्टर में 16,890 करोड़ के निवेश पर एक एमओयू किया है।इससे प्रदेश की फार्मा इंडस्ट्री को भी सुविधाएं मिलेंगी।

सरकार ने कहा है कि इस निवेश से प्रदेश में 50,000 से अधिक नये रोजगार पैदा होगें।यानि 50,000 लोगों को रोजगार मिलने की संभावनाएं हैं

अभी इस बारे (First Meditech City In Uttarakhand) में जानकारी बहुत सीमित है।और जानकारी मिलने पर पोस्ट को अपडेट कर दिया जाएगा।

You are most welcome to share your comments.If you like this post.Then please share it.Thanks for visiting.

यह भी पढ़ें……

 तीलू रौतेली पेंशन योजना (उत्तराखंड)

राज्य में चलने वाली सरकारी योजनाओं की जानकारी

पिथौरागढ़ में खुलेगा देश का सबसे बड़ा टयूलिप गार्डन

Leave a Reply

Your email address will not be published.