Ratan Tata ,Motivational Thoughts

Ratan Tata ,Motivational Thoughts .

Ratan Tata Motivational Thoughts.

#Ratan Tata एक सफल भारतीय उद्योगपति तथा #टाटा कंपनी के अवकाश प्राप्त अध्यक्ष, जिन्होंने अपने जीवन में अपनी लगन व मेहनत से टाटा कंपनी को एक नई बुलंदी तक पहुँचाया।और खुद लाखों लोगों के प्रेरणास्रोत बन गये।

Ratan Tata ,Motivational Thoughts

Ratan Tata ने एक स्कूल में अपने एक भाषण के दौरान 10 ऐसी बातें बताई जो विद्यार्थियों को सामान्यतया स्कूलों में नहीं सिखाई जाती है।लेकिन यह वो बातें हैं जो एक इंसान की जिंदगी को पूरी तरह से बदल सकती है।

अंसार शेख युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत (A Motivational story )

रतन टाटा जी 10 बातें या 10 सीख (10 Motivational Thoughts of Ratan Tata)

  1. जीवन उतार-चढ़ाव से भरा है इसकी आदत बना लो।
  2. लोग तुम्हारे स्वाभिमान की परवाह नहीं करते इसलिए पहले तुम खुद को साबित करके दिखाओ।
  3. कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद पांच आंकड़ो वाली पगार की मत सोचो।एक रात में कोई किसी कंपनी का वॉइस प्रेजिडेंट नहीं बनता। इसके लिए अपार मेहनत करनी पड़ती है।
  4. अभी आपको अपने शिक्षक सख्त व डरावने लगते होंगे।क्योंकि अभी तक आपको जीवन में बाँस नामक प्राणी से पाला नहीं पड़ा।
  5. तुम्हारी गलती सिर्फ तुम्हारी है।तुम्हारी पराजय सिर्फ तुम्हारी है।किसी को दोष मत दो। गलती से सीखो और आगे बढ़ो।
  6. तुम्हारे माता-पिता तुम्हारे जन्म से पहले इतने नीरस और उबाऊ नहीं थे।जितना तुम्हें अभी लग रहा है।तुम्हारे पालन पोषण करने में उन्होंने इतना कष्ट उठा है कि उनका स्वभाव ही बदल गया।
  7. सांत्वना पुरस्कार सिर्फ स्कूलों में ह़ी देखने को मिलते हैं।कुछ स्कूलों में तो पास होने तक परीक्षा दी जा सकती है।लेकिन बाहर की दुनिया के नियम अलग हैं। वहां हारने वाले को दुबारा मौका नहीं मिलता।
  8. जीवन के स्कूल में कक्षाएं व वर्ग नहीं होते और वहां महीने भर की छुट्टी भी नहीं मिलती।आप को सिखाने के लिए कोई समय भी नहीं देता।यहाँ आपको खुद ही करना व सीखना होता है।
  9. टीवी का जीवन सही नहीं होता और जीवन टीवी के सीरियल नहीं होते।सही जीवन में आराम नहीं होता,सिर्फ काम और सिर्फ काम ही होता है।क्या आपने कभी यह विचार किया की लग्जरी क्लास कार (जगुआर ,हम्मर बीएमडब्लू , ऑडी,फेरारी )का किसी भी टीवी चैनल पर कभी कोई विज्ञापन क्यों नहीं दिखाई देता।कारण यह है कि उन कार कंपनी वालों को यह पता होता है कि ऐसी कार लेने वाले व्यक्ति के पास टीवी के सामने बैठने का फालतू समय नहीं होता है।
  10. लगातार पढ़ाई करने वाले और मेहनत करने वाले अपने मित्रों को कभी मत चिढ़ाओ।एक समय ऐसा आएगा कि तुम्हें उनकी नीचे काम करना पड़ेगा।

Ratan Tata हमेशा यही कहते हैं कि “मैं सही निर्णय लेने में विश्वास नहीं करता।मैं निर्णय लेता हूं और फिर उसे सही साबित कर देता हूं”।

You are welcome to share your comments.If you like this post Then please share it.Thanks for visiting.

यह भी पढ़ें ..

यह भी जानें……क्यों हैं पहाड़ की महिला अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह ?

यह भी जानें……क्यों मनाई जाती हैं बैसाखी ?

यह भी जानें……मुक्तेश्वर, एक ख़ूबसूरत पर्यटन स्थल ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.