Central Government Schemes:केंद्र सरकार की योजनायें

Central Government Schemes ,

List of all government schemes started by Prime Minister Shri Narendra Modi .प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई सरकारी योजनाओं की सूची ,Sarkari Yojnaye kee soochee (सरकारी योजनाओं की सूची)।

Central Government Schemes 

प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी ने कई जन कल्याणकारी योजनाओं की शुरूवात की।उन्ही सरकारी योजनाओं की सूची इस प्रकार हैं

(1) डिजी लॉकर/डिजीटल लॉकर (Central Government Schemes )

कोई भी व्यक्ति जिसके पास आधार कार्ड हो वह अपने समस्त दस्तावेजों को ऑनलाइन सुरक्षित रख सकता है और कभी भी,कहीं से भी उसका इस्तेमाल कर सकता है।

(2) मेक इन इंडिया प्रोग्राम

प्रधानमन्त्री द्वारा शुरू की गई सभी सरकारी योजनाओं में मेक इन इंडिया प्रोग्राम बहुत महत्वपूर्ण है। इसका मुख्य उददेश्य ज्यादा से ज्यादा वस्तुओं का निर्माण अपने देश में करना है।ताकि वस्तुओं के आयात में कमी आये और निर्यात को बढ़ावा मिले ,अर्थव्यवस्था में सुधार हो और बेरोजगारों को रोजगार मिले।

(3) प्रधानमंत्री जन धन योजना (Central Government Schemes )

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 अगस्त 2014 में प्रधानमंत्री जन धन योजना को एक “राष्ट्रीय मिशन” के तौर पर शुरू किया गया जिसका मकसद अधिक से अधिक लोगों के बैंक में खाते खोल कर उनको बैंकिंग, बचत खाता,जमा खाता और एटीम जैसी जरुरी सेवाएं से जोड़ना था।

प्रधानमंत्री इस योजना के जरिए देश के उन सभी लोगों को बैंकिंग सेक्टर से जोड़ना चाहते थे जो अभी भी बैंक से दूर थे। इस योजना के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों के बैंकों में खाते खुलवाकर उनको सीधे सीधे भारतीय अर्थव्यवस्था से जोड़ने व आत्मनिर्भर बनाना है।

(4) डिजिटल इंडिया प्रोगाम (Central Government Schemes )

डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट की शुरुआत 1 जुलाई 2015 की गई  में हुई थी।डिजिटल इंडिया भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना हैं जिसके तहत सभी सरकारी विभागों को देश की जनता से सीधे डिजिटल (इलेक्ट्रॉनिक) रूप से जोड़ना है।और यह भी सुनिश्चित करना है कि बिना कागज के इस्तेमाल के सभी सरकारी सेवाएं व योजनायें इलेक्ट्रॉनिक रूप से जनता तक आसानी से पहुंच सकें।

शहरों के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों को हाई स्पीड इंटरनेट के माध्यम से जोड़ना है जिससे सभी मंत्रालय तथा सरकारी विभाग अपनी सेवाएं जनता तक पहुंचाएंगे। ताकि सरकार के कामों का ब्यौरा लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच सके और इससे सरकार को लोगों का फीडबैक मिलता रहे और गवर्नेंस आसान हो जाए।

(5) सांसद आदर्श ग्राम योजना

इस योजना के तहत लोकसभा के सभी सांसद एक-एक गांव गोद लेगें और अपने फंड की रकम का कुछ हिस्सा उस गांव के विकास के लिए इस्तेमाल करेंगे। इस तरह से देश के सभी गांवों का धीरे-धीरे विकास किया जायेगा और सभी सुविधायें हर गांव को मुहैया कराई जायेगी।

(6)प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

कृषि और किसानों के हित को ध्यान में रख कर शुरू की गई इस योजना में किसानों को पानी की उपयोगिता व सिंचाई के नये साधनों व तरीकों के बारे में बताना तथा साथ ह़ी साथ उनके लिए सिचाई की व्यवस्था करना शामिल हैं ।

(7) प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना(Central Government Schemes )

इस योजना के तहत ग्रामीण तथा निम्न तबके की महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी गैस मुहैया कराना है ।

(8)अटल पेंशन योजना

रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी की तरफ से चलाई गई यह योजना उन लोगों को वृद्धावस्था में पेंशन देने की सुविधा देती हैं जो छोटे छोटे प्राइवेट संस्थानों /दुकानों में नौकरी/काम करके हर रोज पैसा कमाकर अपना जीवन यापन करते हैं।और थोडा सा धन संचय कर इस योजना में लगाते हैं।यह योजना उन्हें बुढ़ापे में पेंशन की सुविधा देती है।

(9)प्रधानमंत्री आवास योजना (Central Government Schemes )

यह योजना ऐसे निचले तबके के गरीब मजदूर लोगों के लिए हैं जिनके पास अपना घर नहीं है।उन लोगों को सब्सिडी के साथ लोन दिया जाता हैं ताकि वे अपना घर बना सके।वरिष्ठ नागरिक एवं महिलाओं को और भी अधिक सुविधा दी जाती हैं।2022 तक देश भर में लगभग 2 करोड़ों का निर्माण किया जाएगा।

(10) स्वच्छ भारत अभियान 

प्रधानमन्त्री द्वारा शुरू की गई सभी सरकारी योजनाओं में स्वच्छ भारत अभियान  ने सबसे ज्यादा सूर्खियें बटोरी2 अक्टूबर 2014 में शुरू किये इस अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को अपने धरों व उसके आसपास के इलाकों ,अपने गांवों ,सडकों ,शहरों की साफ़ सफाई तथा लोगों को खुले में शौच न करके शौचालायें का उपयोग करने के प्रति जागरूक करना हैं।

(11) स्मार्ट सिटी योजना (Central Government Schemes )

स्मार्ट सिटी योजना के अंदर लगभग 100 शहरों को हर तरह से सुविधाजनक और सुगम बनाया जाना है। वहां पर बेसिक स्ट्रक्चर को मजबूती से खड़ा कर बिजली, पानी, ट्रांसपोर्ट की अच्छी व्यवस्था की जाएगी।

(12) आयुष्मान भारत योजना

यह गरीब तथा निम्न तबके के लोगों को बड़े अस्पतालों में इलाज के लिए 5 लाख रूपए तक की स्वास्थ्य बीमा कवर योजना है।

(13) स्टार्टअप और स्टैंडअप योजना (Central Government Schemes )

भारत के होनहार युवाओं को अपना व्यापार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए चलाई गई इस योजना में सरकार युवाओं को व्यवसाय शुरू करने के लिए आर्थिक मदद भी बैंकों के जरिए उपलब्ध कराती  है ।

(14) प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना(Central Government Schemes )

1 मई 20 15 (कोलकता)में शुरू की गई यह बीमा योजना एक नवीकरण अवधि की बीमा पालिसी हैं जो वार्षिक रूप से जीवन बीमा कवरेज प्रदान करती हैं। इस योजना में सिर्फ 330 रुपये सालाना की पॉलिसी में बीमा कंपनी व्यक्ति के निधन होने पर परिवार को दो लाख रूपए देती हैं ।18 वर्ष से 50 वर्ष के अंदर का कोई भी व्यक्ति पालिसी ले सकता है।मगर पॉलिसी होल्डर का बैंक में अकाउंट अनिवार्य है।

(15) प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

13 जनवरी 2016 को शुरू की गई इस योजना में किसानों को उनकी फसल के लिए बीमा कबरेज व वित्तीय सहायता के रूप में भुगतान किया जाता हैं। इस बीमा की  प्रीमियम राशि बहुत कम हैं। 2% खरीफ फसल के लिए और 1.5% रवि की फसल के लिए भुगतान करना होता हैं।

(16) नमामि गंगे प्रोजेक्टगं

गंगा नदी व उसके आसपास के इलाकों को साफ सुथरा रखना, पुराने घाटों का रखरखाव व पुनर्निर्माण करना तथा नए घाटों का निर्माण करना और लोगों को और सुविधाएं प्रदान करने के लिए यह योजना बनायी गई हैं।

(17) नेशनल हेरिटेज सिटी डेवलपमेंट एंड ओगमेनटेशन योजना

21 जनवरी 2015 को शुरू के गई इस योजना में सभी पुराने गौरवशाली शहरों व गावों जैसे बाराणसी ,अजमेर,कांचीपुरम अमृतसर को उनके मूल स्वरुप को छेड़े बिना उनको संवारने, सजाने व समृद्ध करने का उद्देश्य हैं ताकि देश में अधिक से अधिक पर्यटक आ सके।

(18) प्रधानमंत्री जन औषधि योजना

गरीब लोगों को कम पैसे में दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए यह योजना चलाई गई है जिसमें सरकार ने लगभग 3000 जन औषधि यानी सरकारी दवा की दुकानें खोलने का लक्ष्य रखा है।

(19) सुकन्या समृद्धि योजना(Central Government Schemes )

कोई भी व्यक्ति अपनी 10 साल से कम उम्र की बेटी के नाम पर बैंक में खाता खुलवा कर मात्र 250 रूपये प्रति महीने जमा कराकर इस योजना का लाभ ले सकता है। इस खाते की कुल अवधि (मेच्योरिटी पीरियड) 21 वर्ष की है। 21 वर्ष के बाद इस खाते में जमा राशि ब्याज सहित बेटी को दे दी जाती है।

(20) बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

बेटियों के समुचित विकास व उनकी शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की यह योजना शुरू की गई है।

(21) गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम

2015 में शुरू की गई इस योजना में लोग अपना सोना बैंक में जमा कर सकते हैं।बैंक इस सोने पर ब्याज के साथ साथ लॉकर भी देगा।

(22) मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना (Central Government Schemes )

किसानों को उनके खेतों की मिट्टी की जानकारी के सम्बन्ध में सरकार किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करेगी जिसमें वो अपने खेत में मिट्टी के अनुसार फसलों की पैदावार कर सकें।

(23) मिशन इंद्रधनुष

25 दिसम्बर 2014 को शुरू की गई इस योजना में नवजात बच्चों के साथ साथ उन सभी बच्चों का 20 20 तक टीकाकरण करना हैं जिनको टीके नही लगे हैं।बच्चों को स्वस्थ रखने तथा उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की के लिए उन्हें सरकारी अस्पतालों में सात वैक्सीन मुक्त दी जाती है।

(24) दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ग्राम ज्योति योजना

20नवम्बर 2014 को शुरू की गई इस योजना में पूरे ग्रामीण भारत को लगातार बिजली की आपूर्ति प्रदान करने के लिए बनाया गया है।

(25) पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमेव जयते योजना

16 अक्टूबर 2014 को शुरू की गई यह योजना श्रमिकों से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए हैं।श्रमिकों तक आवश्यक जानकारियों को ऑनलाइन पहुंचाने के लिए श्रम पोर्टल को लांच किया है।

(26) अटल रेजुवेनेशन और अर्बन ट्रांसफॉरमेशन(अमृत योजना )

मुख्य उद्देश्य लोगों को बुनियादी सुबिधाओं मुहैया करना हैं।जैसे घरों तक सीवरेज लाइन पहुचना,पार्क का निर्माण करना तथा शुद्ध पानी का कनेक्शन देना ,साइकिल का इस्तेमाल कर प्रदूषण को कम करना।

(27)स्वदेश दर्शन एवं प्रसाद योजना (Central Government Schemes )

2014 को शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए देश के मुख्य आध्यात्मिक स्थलों व बड़े-बड़े मंदिरों,तीर्थ स्थानों पर इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण करना।

(28) ई बस्ता

इस योजना के तहत सभी राज्यों के बोर्ड अपने पाठ्यक्रमों की किताबों को ऑनलाइन रखेंगे ताकि बच्चे अपनी पढ़ाई ऑनलाइन किताबों से कर सकेंगेे तथा माता पिता का किताबों का खर्चा भी बचेगा।

(29) राष्ट्रीय बाल स्वच्छता अभियान(Central Government Schemes )

14 नवम्बर 2014 को शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य स्कूलों में बच्चों को स्वच्छ वातावरण प्रदान करना हैं तथा उनको स्वच्छता की ओर प्रेरित करना है।

(30) वन रैंक वन पेंशन

सशस्त्र बलों से रिटायर होने वाले समान रैंक वाले ऑफिसरों को समान पेंशन मिले चाहे वो कभी भी रिटायर क्यों न हुए हों।

(31) प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

1 मई 20 15 (कोलकता)में शुरू की गई यह एक दुर्घटना बीमा योजना है।जो निचले तबके के गरीब मजदूर लोगों को सिर्फ 12 रूपये प्रतिवर्ष की प्रीमियम दर पर 2 लाख की बीमा राशि प्रदान करती हैं।यह राशि दुर्घटना में किसी व्यक्ति की मृत्यु या किसी प्रकार की आंशिक या पूर्ण रूप से होने वाली शारीरिक विकलांगता ‌‌‌‌पर दी जाती है।

(32) इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट योजना

आईटी एप्लीकेशन ,नेटवर्क,कस्टमर केयर सर्विस को बढ़ावा देने के लिए यह योजना बनाई गयी हैं।

(33) किसान विकास पत्र (Central Government Schemes )

किसान विकास पत्र में यह एक बचत प्रमाण पत्र है जिसमें जमा राशि 8 वर्ष और 4 महीने में दुगनी हो जाएगी। फिलहाल 1,000, 5,000, 10,000 और 50,000 के पत्र उपलब्ध है।

(34) उज्जवल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना 

राज्य सरकार के अधीन बिजली डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी को केंद्र सरकार भी नियमित करेगी ताकि राज्य सरकार पर ब्याज का बोझ कम हो।

(35) राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना (Central Government Schemes )

8 साल से 12 साल के बच्चों में खेल प्रतिभाओं को ढूंढ कर सामने लाना और खेल को बढ़ावा देने के लिए यह योजना चलाई गई है।

(36) राष्ट्रीय गोकुल मिशन

28 जुलाई 2014 में शुरू की गई इस योजना के तहत अच्छी नस्ल के स्वदेशी गायों के संरक्षण और उनके विकास को साइंटिफिक तरीके से प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बनाई गई हैं। डेयरी प्रोडक्ट पर आधरित कार्यक्रम हैं।

(37) प्रकाश पथ 

यह योजना के तहत लोगों को कम पैसे में एलईडी लाइट मुहैया कराने की है।

(38) श्यामाप्रसाद मुखर्जी रर्बन मिशन 

इस योजना में देशभर के लगभग 300 ग्रामीण इलाकों को आर्थिक रूप से मजबूत कर वहां के लोगों को रोजगार मुहैया कराने की हैं ताकि वहां के लोगों का जीवन स्तर सुधारा जा सके।

(39) मुद्रा योजना प्रधानमंत्री (Central Government Schemes )

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई सभी सरकारी योजनाओं में लोगों को लोन देकर स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने वाली यह एक महत्वपूर्ण योजना है।8 अप्रैल 2015 में शुरू की गई मुद्रा योजना कुटीर व लधु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है।इसमें लोगों को स्वरोजगार के लिए ऋण भी उपलब्ध कराया जाता है।तकि उन उद्योगों से रोजगार का सृजन हो सके।

(40) प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना (Central Government Schemes )

जिन क्षेत्रों में खनिज से संबंधित काम चलते हैं यह योजना उन इलाकों के लिए है। खनिज से संबंधित काम करने वाले लोगों के स्वास्थ्य तथा उस क्षेत्र के वातावरण को ध्यान में रख कर यह योजना बनाई गयी हैं।

(41) सागरमाला परियोजना 

31 जुलाई 2015 को शुरू हुई सागरमाला परियोजना भारत के बंदरगाहों के आधुनिकीकरण के लिए बनाई गई हैं जिसके पोर्ट का विकास किया जा सके।

(42) सेतु भारतम प्रोजेक्ट

राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुलों के निर्माण और सुरक्षित व सहज यात्रा के लिए इस योजना की शुरू की गई हैं।इस योजना के तहत अंडर ब्रिज और ओवर बज का निर्माण किया जाएगा तथा 2019 तक सभी राष्ट्रीय राजमार्गों को रेलवे क्रासिंग से मुक्त किया जाएगा ।

(43) प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Central Government Schemes )

इस योजना के तहत शिक्षित बेरोजगार युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षित कर उनको रोजगार उपलब्ध कराया जाता है।

(44) प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

2016 में शुरू की गई इस योजना में वो लोग बैंक में पैसा जमा करा सकते हैं जिनके पास अघोषित संपत्ति/कला धन हैं।सरकार इस पैसे को समाज के निम्न तथा पिछड़े वर्ग को आर्थिक सहायता व सुविधाएं देकर उनका विकास कर उनको समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास करती है।

(45) विकल्प स्कीम

इंटरनेट के द्वारा ट्रेन की ऑनलाइन टिकट बुक करने में यह स्कीम लागू होगी।

यहाँ प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अभी तक शुरू की गई सरकारी योजनाओं की सूची दी गई है। आप भी केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाइये। 

You are welcome to share your comments.If you like this post then please share it.Thanks for visiting.

यह भी जानें…

अल्मोड़ा एक एतिहासिक व संस्कृतिक पर्यटन स्थल 

किसको मिलेगा 10% स्वर्ण आरक्षण का लाभ ? 

लोहड़ी एक शानदार पर्व ?

क्या हैं रहस्य उस पेंटिग का जिसमें एक बेटी अपने पिता को स्तनपान कराती हैं ?

कहां है स्टैच्यु ऑफ़ यूनिटी ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.