Inspirational Thoughts in Hindi ,पल पल बदलता वक्त

Inspirational Thoughts in Hindi

पल पल बदलता वक्त

#जीवन का सफर कच्चे आम सा खट्टा और पक्के आम सा मीठा ।
सच है। जीवन का यह सफर बहुत ही उतार चढ़ाव भरा है।कभी अच्छा यू कहे हमारी उम्मीद से बहुत अच्छा और अचानक कभी इतना बुरा कि जो हमने सोचा भी ना हो।हर पल बदलता वक्त,पल पल बदलता वक्त।लेकिन इन्हीं परिस्थितियों में हमारे धैर्य ,साहस ,बुद्धिमत्ता की परीक्षा होती है।

कई बार तो चीजें हमारे हाथ में भी नहीं होती हैं।सच कहूं तो कभी कभी मुझे ऐसा लगता है।कि जैसे वक्त के हाथ में एक किताब है।और जिसमें सब का लेखा जोखा रखा गया है।और हर दिन वक्त एक पन्ना पलटता है।और उस पलटते हुए पन्ने में हमारे लिए जो भी लिखा है।वही होता है।लेकिन हमें उस दिन का इंतजार करना है।जिस दिन वह हमारे लिए अच्छा वक्त लाएगा।

मेहनत का कोई विकल्प नही (Motivational story with moral in hindi )

किसी ने ठीक ही कहा है “जब जब जो जो होना होता है वह होकर रहता है” ।इसलिए मैं सोचती हूं कि हर दिन हमें अपना कार्य पूरी ईमानदारी और मेहनत के साथ करना चाहिए।और अपने लक्ष्य के प्रति पूरे जुनून को बनाए रखना चाहिए। हो सकता है जब वक्त हमारे लिए पन्ना पलटे उसमें हमारी 70% ही सफलता लिखी हो और हम अपने कठिन परिश्रम से उसे 100% तक पहुंचा सकते हैं।

यह भी सच है कि हमारे जीवन में जब भी हमारे मन मुताबिक काम नहीं होता है। वह हमें बुरे वक्त का एहसास कराता है। और जब हमारे काम हमारी इच्छा से बनने लगते हैं।तो हमें महसूस होता कि हमारा अच्छा वक्त चल रहा है।लेकिन वक्त जैसा भी हो हमें अपना कार्य पूरी ईमानदारी, मेहनत और पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी पूरी सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखते हुए करना चाहिए ।

अमृत की प्राप्ति (Inspirational story in hindi )
क्योंकि यह जीवन भी कुछ कुछ आम के फल जैसा है।कच्चा आम जो शुरू में बहुत ज्यादा खट्टा होता है खाया ही नहीं जाता।लेकिन वही आम कुछ समय के बाद शक्कर से भी ज्यादा मीठा हो जाता है।तब हम यह सोचते ही नहीं कि यह फल कभी इतना खट्टा भी था।

लेकिन खट्टा आम भी बड़े काम का होता है। इससे कई सारे स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं।और गर्मियों में तो कच्चे आम की कैरी वरदान मानी जाती है।और दुनिया मैं शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो पके आम पसंद ना करता हो। (Inspirational Thoughts in Hindi ,पल पल बदलता वक्त)

लेकिन आपने कभी महसूस किया है कि आम के खट्टे होने से लेकर मीठा होने तक का सफर कितना लंबा और कठिन है।कभी तेज धूप तो कभी बारिश के थपेड़े, तो कभी आंधी और तूफान भी झेलना पड़ता है।लेकिन फिर भी वह पेड़ की उस टहनी से मजबूती से चिपका रहता है।

रिश्तों की पूँजी (Motivational story with moral in hindi )

उसी तरह जीवन में बुरे वक्त का भी अपना महत्व है।जो हमें हमारे अपने और सच्चे लोगों से मिलवाता है।जो हमारी कठिन परिस्थितियों में हमारा साथ निभाते हैं।जो सबक हम बुरे वक्त में सीखते हैं। वह हम अच्छे वक्त में काम में ला सकते हैं।हमें अच्छे बुरे, अपने पराए की पहचान होती है।

रिश्तो की अहमियत का पता चलता है।और सबसे खास बात हम अपने जीवन का सबसे बेहतरीन सबक बुरे वक्त में ही सीखते हैं।और जीवन भर उसको याद रखते हैं।हम बुरे वक्त में एक अनाड़ी इंसान से एक परिपक्व इंसान बनकर निकलते हैं।एक कांच के टुकड़े से निखर कर अनमोल कोहिनूर बन जाते है। 

(Inspirational Thoughts in Hindi ,पल पल बदलता वक्त ) इसलिए खट्टे आम का जितना मजा……. मीठे आम का उससे दुगुना मजा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *